कटोरी नगोई कन्या आश्रम मामला: आदिवासी विकास विभाग ने महिला अधीक्षक को जारी किया कारण बताओ नोटिस

कोरबा, 02 अक्टूबर 24 (वेदांत समाचार)आदिवासी विकास विभाग ने कटोरी नगोई कन्या आश्रम में अध्ययनरत 3 बच्चियों की चक्कर खाकर गिरने और घटना के बाद बच्चियों के तत्काल उपचार में विफल महिला अधीक्षक सुगंधी भगत के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

मामले की जांच

मंगलवार को वनांचल ब्लॉक पोड़ी उपरोडा ब्लॉक के 50 सीटर प्राथमिक स्तर अजजा कन्या आश्रम कटोरीनगोई में अध्ययनरत 3 बच्चियों की चक्कर खाकर गिरने की घटना घटित हुई। घटना के बाद बच्चियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें उचित उपचार प्रदान किया गया।

लापरवाही का आरोप

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्रीकांत कसेर ने बताया कि महिला अधीक्षक सुगंधी भगत ने घटना को गंभीरता से नहीं लेते हुए बच्चियों के तत्काल उपचार नहीं कराया, जिससे घटना और अधिक गंभीर हो गई।

कारण बताओ नोटिस

सहायक आयुक्त श्रीकांत कसेर ने महिला अधीक्षक सुगंधी भगत को 3 दिवस के भीतर स्पष्टीकरण देने को कहा है। यदि जवाब सन्तोषप्रद नहीं पाया जाता है, तो अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

विभाग की कार्रवाई

आदिवासी विकास विभाग ने आश्रम-छात्रावासों में अधीक्षक की उपस्थिति अनिवार्य करने और बच्चों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के प्रति विभाग पूरी संजीदगी से कार्य करने का आश्वासन दिया है।

जिले के सभी आश्रम छात्रावासों में निगरानी

इस घटना के बाद जिले के सभी 180 से अधिक आश्रम छात्रावासों में अधिक निगरानी एवं निरीक्षण की आवश्यकता बन आई है, ताकि ऐसे घटनाओं की पुनरावत्ति न हो।