MP NEWS : जमींदोज हुआ ओंकारेश्वर रेलवे स्टेशन का भवन, दो किमी दूर बन रहा है नया स्टेशन…

खंडवा, 02 अक्टूबर। खंडवा-इंदौर रेलखंड पर वर्ष 1872 में ओंकारेश्वर रोड रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ था। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालु यहां उतर कर सड़क मार्ग से तीर्थनगरी पहुंचते थे। मीटर गेज ट्रैक को ब्राडगेज में बदलने के लिए लगभग चार साल से इस ट्रैक पर ट्रेन का संचालन ठप है।

ब्रिटिशकालीन ओंकारेश्वर रोड मोरटक्का रेलवे स्टेशन भवन अपना अस्तित्व खो चुका है। स्टेशन भवन की मजबूती बेमिसाल है। इसे तोड़ने के लिए मशीनों का सहारा लिया जा रहा है। इसके निर्माण में उपयोग की गई लोहा, लकड़ी और अन्य सामग्री सैकड़ों वर्ष बाद भी सुरक्षित है। अंग्रेजों ने आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान को जोड़ने के लिए हैदराबाद से लेकर अजमेर तक मीटर गेज लाइन का निर्माण करवाया था।

मध्य भारत की सबसे बड़ी करीब दो हजार किलोमीटर लंबी मीटरगेज रेल लाइन दक्षिण से उत्तर भारत को जोड़ती थी। इस रेल मार्ग से आने वाले रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इस रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया था। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की वजह से यह महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन रहा है। रेलवे स्टेशन का निर्माण 1872 में शुरू कर कर 1874 में मात्र दो साल की अवधि में पूरा कर लिया गया था।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की प्रतिकृति था स्टेशन भवन


वर्ष 1995 में केंद्र की नरसिंहा राव सरकार में केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश कलमाड़ी स्पेशल ट्रेन से इंदौर से ओंकारेश्वर रोड रेलवे स्टेशन आए थे। यहां से ओंकारेश्वर पहुंच कर भगवान ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर वापस स्टेशन पर आए, तो उन्होंने रतलाम रेल मंडल के तत्कालीन डीआरएम को ओंकारेश्वर रोड रेलवे के उन्नयन के निर्देश दिए थे। इस दौरान स्टेशन भवन के ऊपरी हिस्से को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर का स्वरूप दिया गया था।

बचपन की यादें जुड़ी है स्टेशन भवन से


मोरटक्का के समाजसेवी 75 वर्षीय अजय कुमार मिश्रा ने बताया उनके पिता बद्रीविशाल मिश्रा बताते थे कि स्टेशन भवन का निर्माण अंग्रेज शासन काल में जब मीटरगेज की लाइन डाली थी तब हुआ था। 70 वर्षों से मैं भी इस रेलवे स्टेशन को देखता आया हूं। यहां दिनभर में सुबह-शाम गिनती की तीन-चार ट्रेन आती थी। बचपन में दोस्तों के साथ यहां खेला करते थे।

इस स्टेशन से बचपन की यादें जुड़ी थी। इस स्टेशन भवन का टूटने का दुख है लेकिन खुशी भी है दो किलोमीटर दूर ब्राड गेज ट्रेनों के लिए नया सर्वसुविधायुक्त रेलवे स्टेशन का निर्माण लगभग 70 प्रतिशत पूरा हो गया है। वर्ष 2025 मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा। ब्राड गेज की ट्रैक डालने से ओंकारेश्वर रोड़ स्टेशन देश के बड़े स्टेशनों से सीधा जुड़ जाएगा। इससे ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शनार्थ आने वालों को सुविधा होगी।