शिक्षा में नवाचार : इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में यूथ पार्लियामेंट सेशन का आयोजन

कोरबा, 23 सितंबर 2024 (वेदांत समाचार)- इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में यूथ पार्लियामेंट सेशन का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने नई शिक्षा नीति 2020 पर बहस की। इस आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों में संसदीय प्रक्रिया और लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाना था।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में मॉक पार्लियामेंट में विद्यार्थियों का दमदार प्रदर्शन किया गया। विद्यार्थियों ने पक्ष और विपक्ष की भूमिका में अपने विचार प्रस्तुत किए और नई शिक्षा नीति के फायदे और नुकसान पर चर्चा की। इस आयोजन में कक्षा आठवीं और नवमी के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

विद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता ने कहा, “संसद या संगसद् शब्द कई भारतीय-आर्य भाषाओं में ‘विधानसभा’, संघ, परिषद या ‘संसद’ के लिए प्रयुक्त होता है। कानून को अमल में लाने के पक्ष और विपक्ष पर बहस और बातचीत के बाद, कानून संसद के सदस्यों द्वारा पारित और अनुमोदित किया जाता है।”

युवा संसद का महत्व

युवा संसद आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ ‘संसदीय पद्धति तथा प्रक्रिया’ की जानकारी देना है। यह आयोजन विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता और संसदीय लोकतांत्रिक परम्परा के आधारभूत मूल्यों को विकसित करने में मदद करता है।