एक्सेल एंटरटेनमेंट, चॉकबोर्ड एंटरटेनमेंट, और सूटेबल पिक्चर्स की ‘बोंग’ का TIFF में हुआ प्रीमियर

दिल्ली। लक्ष्मीप्रिया देवी (एलपी) द्वारा डायरेक्टेड फिल्म “बोंग” पहली बार 7 सितंबर, 2024 को 49वें टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) में डिस्कवरी सेक्शन में दिखाई गई थी। बता दें कि एक्सेल एंटरटेनमेंट, चॉकबोर्ड एंटरटेनमेंट और सूटेबल पिक्चर्स द्वारा को-प्रोड्यूस यह फिल्म टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) में दिखाई जाने वाली मणिपुर की पहली फिक्शन फिल्म है। 5 से 15 सितंबर, 2024 तक आयोजित होने वाला यह मशहूर फेस्टिवल वर्ल्ड सिनेमा में नई टेलेंट को पेश करने पर फोकस करता है।

“बोंग” से पहले, सिर्फ दो मणिपुरी फिल्मों को TIFF में दिखाया गया था: “इमागी निंगथेम” और डॉक्यूमेंट्री “ए क्राई इन द डार्क।” अब “बोंग” मणिपुर के कम-जाने जानें वाले सिनेमा की तरफ फिर से सबका ध्यान खींच रहा है।

कहानी एक छोटे लड़के के बारे में है, जो अपने परिवार को दोबारा एक साथ लाने के लिए अपने बिछड़े हुए पिता को वापस घर लाना चाहता है। फिल्म इंफाल पश्चिम के गांव खुरखुल और भारत-म्यांमार सीमा के शहर मोरेह में सेट है। ये सिर्फ परिवार की कहानी नहीं है, बल्कि मणिपुर के लोग और उनकी स्पिरिट को एक सलाम भी है।

लक्ष्मीप्रिया को अपनी दादी द्वारा 70 के दशक के अंत और 80 के दशक की शुरुआत में मणिपुर के कठिन समय के दौरान सुनाई गई लोक कथाओं से प्रेरणा मिली है। इस बारे में बात करते हुए वह कहती हैं, “मेरी पसंदीदा बचपन की याद मच्छरदानी के नीचे अपनी दादी की कहानियाँ सुनना है, जबकि बाहर गोलियों की आवाज़ें सुनाई देती थीं। यह फ़िल्म उन कहानियों को बताने का मेरा तरीका है।”

“बोंग” बनाना चुनौतीपूर्ण था। एलपी ने बताया कि मणिपुर में लोकल आर्टिस्ट्स और क्रू के साथ फिल्म बनाना मुश्किल था, जिनमें से कई फिल्म मेकिंग में नए थे। हालांकि, लोकल कम्युनिटी के समर्थन ने इसे मुमकिन बना दिया। वह आगे कहती हैं, “मैं मणिपुर में सभी कम्युनिटीज के साथ काम करने के लिए आभारी हूं।”

एक्सेल एंटरटेनमेंट, चॉकबोर्ड एंटरटेनमेंट और सूटेबल पिक्चर्स द्वारा निर्मित “बोंग” का प्रीमियर 7 सितंबर को दोपहर 3:45 बजे स्कॉटियाबैंक-9 में हुआ। इसके अलावा इसके एक्स्ट्रा शोज 8 और 13 सितंबर को भी दिखाए गए।