काॅलेजों में एडमिशन के लिए अब 30 सितंबर तक वक्त, इस अवसर का लाभ उठाकर अविलंब प्रवेश प्राप्त करें स्टूडेंट्स….

कोरबा, 17 सितंबर (वेदांत सामाचार)।

महाविद्यालयों में अभी तक दाखिला नहीं ले पाए छात्र-छात्राओं को एक और अवसर प्रदान करते हुए उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन के अवर सचिव ने सत्र 2024-25 के लिए काॅलेजों में प्रवेश की समय सीमा में वृद्धि किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उच्च शिक्षा आयुक्त को पत्र जारी करते हुए प्रवेश अवधि में 30 सितंबर 2024 तक की वृद्धि किए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके पूर्व 14 सितंबर तक का समय निर्धारित किया गया था, जिसके बाद से विश्वविद्यालय का प्रवेश पोर्टल बंद कर दिया गया। पुनः अनेक उच्च शिक्षण संस्थाओं ने विद्यार्थियों का प्रवेश शेष रह जाने पर पोर्टल ओपन करने का अनुरोध किया था, जिसे ध्यान में रखते हुए प्रवेश तिथि में 14 दिनों की बढ़ोतरी कर दी गई है।

इस संबंध में कमला नेहरु महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ प्रशांत बोपापुरकर ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के निर्देश पर कॉलेजों में प्रवेश की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। कमला नेहरू महाविद्यालय में विभिन्न विषय-संकाय में प्रथम वर्ष (स्नातक एवं पीजी) कक्षाओं में अटल बिहारी वाजपयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के निर्देश अनुसार दाखिले की प्रक्रिया सुनिश्चित की जा रही है। प्राचार्य डॉ बोपापुरकर ने बताया कि वर्तमान में ऐसे छात्र छात्राएं जो किन्हीं कारणों से अभी तक प्रवेश नहीं ले सके हैं, उनके लिए यह एक अच्छा अवसर है। ऐसे विद्यार्थी कॉलेज पहुंचकर अपनी रुचि के अनुरूप सबंधित विषय में अविलंब प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

एमएसडब्ल्यू जैसे कॅरियर मूलक विषय में सुनहरे भविष्य की ओर बढ़ाएं कदम: डाॅ प्रशांत बोपापुरकर
डॉ बोपापुरकर ने यह भी बताया कि शासन के आदेशानुसार विश्वविद्यालय द्वारा कमला नेहरू कॉलेज में मास्टर ऑफ सोशल वर्क (एमएसडबल्यू) के रूप में एक नया विषय स्वीकृत करने के साथ एमएससी प्राणिशास्त्र की सीटें 10 से बढ़कर 35, बीबीए में 30 से बढ़कर 50 एवं पीजीडीसीए की सीटें 45 से बढ़कर 75 हो गई हैं। वर्तमान दौर के अनुरूप इस विषयों में युवाओं का रुझान बढ़ा है, जिसकी स्नातक व स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त कर वे अपने करियर की एक नई उड़ान दे सकते हैं। कमला नेहरू कॉलेज जिले के युवाओं के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण में हर संभव योगदान के लिए कृतसंकल्पित है। यह कॉलेज अपने इस उद्देश्य को निरंतर गतिमान रखते हुए अध्ययन अध्यापन के नित नए प्रयोगों के साथ आज की मांग को ध्यान में रखते हुए विषय शुरू करने के लिए जाना जाता है। मौजूदा दौर के अनुसार खासकर एमएसडबल्यू जैसा प्रोफेशनल कोर्स युवाओं के अच्छे भविष्य के लिए महत्वपूर्ण होगा। जिन विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे भी बिना देर कैंपस में ही निःशुल्क पंजीयन करा एमएसडब्ल्यू समेत विभिन्न विषयों में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।