Axis Bank ने अपने रिटेल और होलसेल बैंकिंग व्यवसायों के लिए लॉन्च किए दो इनोवेटिव डिजिटल सॉल्यूशंस

यह पहली बार है जब यूपीआई का उपयोग करके बिना कार्ड के नकदी निकालने और जमा करने के लिए ‘यूपीआई-एटीएम’ पेश किया गया है। यह एटीएम सेविंग एकाउंट्स, क्रेडिट कार्ड्स, फिक्स्ड डिपॉज़िट्स, लोन आदि जैसे विभिन्न बैंकिंग प्रोडक्ट्स तक भी पहुंच प्रदान करता है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर श्री टी. रवि शंकर ने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में यूपीआई-आईसीडी को किया लॉन्च। एक्सिस बैंक एनबीबीएल के साथ साझेदारी में भारत कनेक्ट फॉर बिज़नेस (पूर्व में बीबीपीएस) पेश करने वाले पहले बैंकों में से एक बना। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में लॉन्च किया- ‘भारत कनेक्ट फॉर बिज़नेस’

नागपुर, 04 सितंबर, 2024- भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने हाल ही में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में दो इनोवेटिव डिजिटल सॉल्यूशंस पेश किए। ये दोनों सॉल्यूशंस इंडस्ट्री फर्स्ट सॉल्यूशंस हैं। बैंक ने कार्डलेस कैश निकासी और जमा के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) तकनीक के साथ एकीकृत एंड्रॉइड कैश रीसाइक्लर यूपीआई-एटीएम लॉन्च किया। बैंक ने एनपीसीआई के भारत बिलपे लिमिटेड (एनबीबीएल) के साथ साझेदारी में भारत कनेक्ट फॉर बिज़नेस (पूर्व में बीबीपीएस) भी लॉन्च किया। यह व्यवसायों को उनके कार्यशील पूंजी की ज़रूरतों को आपूर्ति श्रृंखला के विभिन्न चरणों में प्रभावी रूप से प्रबंधित करने और खाते की प्राप्तियों और देनदारियों को सरल बनाने का एक व्यापक समाधान प्रदान करेगा।

एक्सिस बैंक भारत में निजी क्षेत्र का पहला बैंक था जिसने अत्याधुनिक कैश रीसाइक्लर का प्रदर्शन किया, जो सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव देने के लिए एंड्रॉइड तकनीक का लाभ उठाता है। अपनी अत्याधुनिक तकनीक और उपयोगकर्ता-केंद्रित डिज़ाइन के साथ, एंड्रॉइड कैश रीसाइक्लर ग्राहकों को किसी भी यूपीआई-सक्षम एप्लिकेशन का उपयोग करके इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश डिपॉजिट (आईसीडी) और इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी (आईसीसीडब्ल्यू) दोनों लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करता है। इन सुविधाओं के अलावा, एंड्रॉइड कैश रिसाइक्लर एक ही प्लेटफॉर्म पर खाता खोलने, क्रेडिट कार्ड जारी करने, जमा करने, ऋण लेने, विदेशी मुद्रा, फास्टैग और बहुत सी अन्य सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी उपलब्ध कराता है।

दूसरी ओर, बी2बी ईको सिस्टम के लिए भारत कनेक्ट की शुरूआत उद्योग में पहली बार हुई है, जो बैंक के सर्वश्रेष्ठ भारत कनेक्ट प्लेटफॉर्म का लाभ उठाता है। यह ऑफर अंतिम छोर तक धन के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने और डिजिटल बनाने के लिए एक इंटर ऑपरेबल, सीमलेस, ओपन लूप ईको सिस्टम के रूप में कार्य करेगा। यह ग्राहकों के लिए उनके देय/प्राप्तियों को सुव्यवस्थित करने के लिए कई बिजनेस एप्लीकेशंस को एकीकृत करेगा। यह संस्थाओं को अधिक कुशल तरीके से चालान-आधारित फाइनेंसिंग के माध्यम से पार्टनर ऑनबोर्डिंग, ऑर्डर (पीओ और चालान), भुगतान, कार्यशील पूंजी का प्रबंधन करने में सक्षम करेगा। ईको सिस्टम के अंदर फाइनेंसिंग की उपलब्धता एक गेम चेंजर है और इससे ग्राहकों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। एक्सिस बैंक की यह अग्रणी पहल भारत में डिजिटल बैंकिंग के विकास की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

इस अवसर पर बोलते हुए, एक्सिस बैंक के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजीव आनंद ने कहा, ‘‘हम लगातार इस बात का प्रयास करते हैं कि इनोवेशन की दिशा में सबसे आगे बने रहें। इस तरह हम अपने ग्राहकों को अत्याधुनिक सॉल्यूशंस उपलब्ध कराते हैं। ये दो इनोवेटिव डिजिटल सॉल्यूशंस भी बैंकिंग सेवाओं के विकास में एक परिवर्तनकारी कदम हैं। यह केवल एटीएम तकनीक में उन्नति नहीं है; यह लेन-देन को सरल बनाने और बैंकिंग को पहले से कहीं अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाने के लिए एक दूरदर्शी पहल है। इसके अतिरिक्त, भारत कनेक्ट फॉर बिजनेस प्रदान करने के लिए एनबीबीएल के साथ हमारे सहयोग से हम ग्राहकों की विभिन्न और विकसित हो रही जरूरतों को असानी से पूरा कर सकेंगे। दरअसल यह कदम एनबीबीएल ईको सिस्टम का विस्तार करने के लिए बैंक की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’’

एक्सिस बैंक डिजिटल इनोवेशंस में सबसे आगे रहा है, सभी के लिए बैंकिंग को सरल बनाते हुए और ग्राहकों की विकसित होती जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार नई तकनीकों का नेतृत्व और एकीकरण कर रहा है।