MiG-29 Crashes Video : बाड़मेर में वायुसेना का MiG-29 लड़ाकू विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित

MiG-29 Crashes Video : नई दिल्ली I भारतीय वायुसेना (IAF) का MiG-29 लड़ाकू विमान सोमवार को राजस्थान के बाड़मेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह हादसा नियमित अभ्यास के दौरान हुआ. भारतीय वायुसेना ने कहा, “बाड़मेर सेक्टर में एक नियमित रात्री प्रशिक्षण मिशन के दौरान, IAF के MiG-29 को एक गंभीर तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा, जिसके चलते पायलट को विमान से निकालना पड़ा. पायलट सुरक्षित है और किसी प्रकार की जान-माल की हानि की सूचना नहीं है. इस घटना की जांच के लिए एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.”

बाड़मेर में हुए इस हादसे में पायलट की सुरक्षा और विमान से निकलाने की उनकी त्वरित कार्रवाई ने बड़ी दुर्घटना को टाल दिया. विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है, जिससे भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें.

ट्रेनिंग के दौरान हुआ हादसा

भारतीय वायु सेना ने X पर किए अपने एक पोस्ट में लिखा, “बाड़मेर सेक्टर में नियमित रात्रि प्रशिक्षण मिशन के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग-29 में गंभीर तकनीकी खराबी आ गई, जिसके कारण पायलट को विमान से बाहर निकलना पड़ा. पायलट सुरक्षित है और किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं.

MiG-29, जो भारतीय वायुसेना के प्रमुख लड़ाकू विमानों में से एक है. MiG-29 विमानों का भारतीय वायुसेना में एक लंबा और गौरवशाली इतिहास रहा है.