लोकर्नो फिल्म फेस्टिवल में करियर अचीवमेंट अवॉर्ड मिलने पर शाहरुख खान ने जताया आभार

0. शाहरुख ख़ान ने लोकर्नो में करियर अचीवमेंट अवॉर्ड स्वीकार करते हुए फैंस को बनाया अपने चार्म से दीवाना !

ग्लोबल स्टार शाहरुख खान को 77वें लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में फिल्मों में उनके बड़े योगदान के लिए पार्डो अल्ला कैरिएरा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह इवेंट खूबसूरत पियाजा ग्रांडे में आयोजित किया गया था, जहां उनकी स्पीच सुनने के लिए 8,000 लोग जमा हुए थे।

शाहरुख खान स्टेज पर आते समय ब्लैक आउटफिट में बहुत ही स्टाइलिश लग रहे थे। इस दौरान उन्हें देख बेहद उत्साहित दर्शकों से बात करते हुए शुरू में उन्होंने थोड़ा मजाक किया, “आप सबका इतना प्यार देखकर स्वागत करने के लिए शुक्रिया, ये बाहें तो मेरी स्क्रीन कर जो होती हैं उनसे भी बड़ी हैं,”(उनका इशारा अपने फेमस खुले बाहों वाले पोज के तरफ था)। शाहरुख ने लोकार्नो के अनोखे माहौल के बारे में बात की, “ये एक बहुत ही खूबसूरत, सांस्कृतिक, कलात्मक और जीवंत शहर है।” उन्होंने भीड़ को देखते हुए कहा, “इतने सारे लोग एक छोटी सी जगह में इकठ्ठा हो गए हैं। ये बिल्कुल इंडिया जैसे घर की फीलिंग है।”

शाहरुख खान की सिनेमा की जर्नी एक साथ में सक्सेस और रेंज से भरी हुई है। अपने शुरुआती समय में उन्होंने डर और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसे रोल्स से लेकर अपने हाल के हिट तक बॉलीवुड में कहानी कहने के तरीके को परिभाषित किया है। लोकार्नो में यह अवॉर्ड न सिर्फ शाहरुख खान की ग्लोबल पॉपुलैरिटी को दर्शाता है बल्कि सिनेमा पर उनके प्रभाव पर भी रोशनी डालता है। उन्होंने अपने पूरे करियर में कमर्शियल सफलता को शानदार क्रिएटिविटी को खूबसूरती से एक साथ जोड़ा है।

अपने स्पीच के दौरान शाहरुख ने अवॉर्ड के वजन को लेकर भी मजाक किया, जिससे दर्शक हंस पड़े और उन्होंने इस पल का और भी ज्यादा एंजॉय किया। उन्हें अवॉर्ड के बारे में मज़ाक करते हुए कहा, “इस अवॉर्ड का नाम मैं उच्चारण नहीं कर पा रहा हूं, इसलिए मैं इसे ‘विनम्रता और दयालुता के इतिहास में दुनिया में सबसे शानदार होने के लिए लेपर्ड अवॉर्ड’ कह दूंगा।”

इसके बाद शाहरुख ने बताया कि वह सिनेमा को कितना पसंद करते हैं और इसे “हमारे समय का सबसे अहम और शक्तिशाली कला का रूप” बताया। उन्होंने आगे कहा, “कला का मतलब जीवन का जश्न मनाना है। यह हमारे द्वारा बनाई गई किसी भी सीमा से परे जाती है और स्वतंत्रता प्रदान करती है। इसका राजनीतिक या उपदेशात्मक होना ज़रूरी नहीं है। कला और सिनेमा को बस दिल से अपनी सच्चाई साझा करनी चाहिए।”

अपने 35 साल के करियर पर बात करते हुए शाहरुख ने अपनी फिल्मोग्राफी की विविधता पर रोशनी डालते हुए कहा, “मैं एक विलेन, एक चैंपियन, एक सुपरहीरो, एक जीरो, एक रिजेक्टेड फैन और एक बहुत ही प्यार करने वाला लवर रहा हूं।”

चीयर कर रही भीड़ के बीच एक फैंस के प्यार के जोरदार इजहार पर शाहरुख की ओर से तुरंत रिस्पॉन्स मिला। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, “मैं भी तुमसे प्यार करता हूँ। गंभीर भाषण के बाद भी सारा ड्रामाटिक्स जारी रहता है,” अपने ह्यूमर के साथ इस पल को खत्म किया।

उन्होंने लोकार्नो में बिताए अपने दिन के कुछ पल साझा करते हुए कहा, “मेरा दिन बहुत बढ़िया रहा, खाना अच्छा था, मेरी इटालियन भाषा में सुधार हो रहा है, और मेरी कुकिंग में भी सुधार हो रहा है।” खान ने फिर इटालियन भाषा में बात करते हुए कहा, “मैं पास्ता और पिज़्ज़ा भी बना सकता हूँ। मैं यहाँ लोकार्नो में सीख रहा हूँ।”

उन्होंने स्पीच खत्म करते हुए कहा, “मैं अपने पूरे दिल से और पूरे भारत की तरफ से आपका शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ। नमस्कार और धन्यवाद। भगवान आप सभी का भला करे।”

यह इवेंट एनर्जी से भरपूर था, ऐसे में फेस्टिवल के दौरान खींची गई तस्वीरों में खान की मुस्कुराहट, उत्साहित भीड़ और लोकार्नो के खूबसूरत बैकड्रॉप सभी ने एक ऐसी रात की कहानी में योगदान दिया है, जिसे आने वाले सालों तक सिनेप्रेमी याद रखेंगे। अपने समृद्ध इतिहास और परंपरा के साथ लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल ने एक बार फिर ग्लोबल सिनेमा को बड़े पैमाने में सम्मानित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है, जिसके केंद्र में शाहरुख खान थे।