NEET PG 2024: स्थगित नहीं होगी NEET PG परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने इस वजह से किया इनकार

नई दिल्ली,9 अगस्त 2024: सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG 2024 परीक्षा को स्थगित करने से इनकार कर दिया है। आज इस मामले की सुनवाई करते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने स्पष्ट रूप से कहा कि परीक्षा अपने निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट में कुछ याचिकाकर्ताओं ने NEET PG 2024 की परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी। याचिका में यह तर्क दिया गया था कि परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को पर्याप्त समय नहीं मिला है और इसे कुछ समय के लिए टाल देना चाहिए।

हालांकि, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा, “हम 5 याचिकाकर्ताओं की मांग पर 2 लाख से अधिक छात्रों का भविष्य दांव पर नहीं लगा सकते।” उन्होंने स्पष्ट किया कि परीक्षा में देरी से छात्रों के करियर और भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इस फैसले के बाद अब NEET PG 2024 परीक्षा अपने निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएगी, और इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला उन छात्रों के लिए राहत लेकर आया है जो परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए थे और इसे स्थगित करने की अटकलों से चिंतित थे।

मुख्य न्यायाधीश के इस फैसले ने स्पष्ट संदेश दिया है कि अदालत के सामने छात्रों के सामूहिक हित को सर्वोपरि माना जाएगा, और एक छोटे समूह की मांग के आधार पर पूरे बैच के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता।