नाग पंचमी के दिन रेस्क्यु टीम ने किया नाग की पूजा , साँप के महत्व को समझना ज़रूरी –जितेंद्र सारथी

कोरबा,09 अगस्त 2024। छत्तीसगढ़ में कोरबा जिला का सांपो को लेकर अपनी एक अलग पहचान हैं, जिले में बड़ी संख्या में सांपो का मिलना और विभिन्न प्रजातियों का मिलना अपने आप में अनोखा स्थान दिलाता हैं वहीं सांपो का सरंक्षण बहुत ज़रूरी हैं साप पारिस्थितिकी तंत्र में संतुलन बनाए रखने मे एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं। अधिकांश प्रणालियों में, सांप शिकारी और शिकार दोनों हो सकते हैं। जब शिकार की एक बड़ी आबादी सांपों की एक बड़ी आबादी को आकर्षित करती है और उसे बनाए रखती है, तो वे सांप पक्षियों, स्तनधारियों और यहां तक ​​कि अन्य सांपों का भी शिकार बन जाते हैं।

नाग पंचमी के अवसर पर रेस्क्यू टीम ने पूजा पाठ किया साथ ही सांपो की रक्षा करने का संकल्प भी लिया और लोगों से भी अपिल किया की सांपो को न मारे बल्की वन विभाग या रेस्क्यु टीम को जानकारी दे ताकि दोनों को सुरक्षित किया जा सके।

सांपो के काटने से जिले में काफ़ी लोगों की मौत के विषय में अपनी संवेदना जहीर किया साथ ही लोगों से सर्प दंश होने के बाद विलंब किए बिना हस्पताल पहोंच कर ईलाज करवाने की बात कहीं ताकि जान बच सकें साथ ही झाड़ फूंक के चक्कर में न पड़ने की बात कहीं गई।

छत्तीसगढ़ में केवल कोरबा जिले में किंग कोबरा (पहाड़ चित्ती) का मिलना बहुत अनोखी बात है साथ ही किंग कोबरा दुनियां का सब से बड़ा विषधर साप हैं ।