KORBA:कैम्प के माध्यम से 1000 से भी अधिक लोगों की मलेरिया जांच

कोरबा,04 जुलाई 2024।बारिश में मलेरिया से बचाव और नियंत्रण के लिए लेमरु क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग ने जांच अभियान चलाया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर पहुंची। अभियान के तहत आदिवासी पहाड़ी कोरवाओं समेत एक हजार से ज्यादा ग्रामीणों की मलेरिया जांच की गई। बीमारी के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य टीम ने मौके पर ही दवा की पहली खुराक भी खिलाई।

बता दें िक जिले के अधिकांश क्षेत्रों में विशेषकर पहाड़ से घिरे वन्य क्षेत्रों में मौसम में होने वाली बीमारी उल्टी-दस्त और मलेरिया का प्रकोप देखने को मिल रहा है। इसका व्यापक असर कोरबा जिला के सरहदी इलाका लेमरू श्यांग में भी रहा। लेमरू के अंतर्गत आने वाले रपता, विमलता, पेंड्रीडीह, नकिया में जुलाई से मलेरिया फैलने की जानकारी दी गई।

इसके बाद खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक राज ने सेक्टर स्तरीय टीम तैनात कर मलेरिया के मरीजों का इलाज करने कहा है। डॉ. एलआर गौतम और डॉ. मनीष कर्ष के नेतृत्व में टीम ने लोगों की जांच की। दोनों टीमों ने प्रतिदिन संबंधित क्षेत्रों में घर-घर जाकर बुखार के मरीजों का आरडी किट से जांच और सभी लोगों को लक्षण के अनुसार दवाइयों का सेवन कराया।

जुलाई में कैम्प के माध्यम से 1000 से भी अधिक लोगों की मलेरिया जांच की गई। इस दौरान खंड चिकित्सक डॉ. दीपक राज, डॉ. नायक, डॉ. गौतम कर्ष, मनीष गोस्वामी, कांति एक्का व ब्लॉक स्तरीय टीम ने अपनी सेवाएं दी।