BSP आयुक्त निगम कमिश्नर की पहल : सात दिव्यांग छात्रों के रहने की नहीं थी कोई व्यवस्था, मिला आसरा

बिलासपुर, 20 सितम्बर। जेपी वर्मा कालेज में पढ़ने वाले सात दृष्टि बाधित दिव्यांग छात्र गुरुवार को विकास भवन में निगम कमिश्नर अमित कुमार से मिलने पहुंचे थे। निगम कमिश्नर ने रैन बसेरा में छात्रों के रहने और खाने-पीने की व्यवस्था कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिसके बाद छात्र निगम कार्यालय से सीधे रैन बसेरा पहुंचे। सिर पर पक्की छत और खाने-पीने की व्यवस्था हो जाने से गदगद छात्र निगम कमिश्नर को धन्यवाद देने शाम को दोबारा कार्यालय पहुंचे, जहां निगम कमिश्नर ने उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी और समस्या होने पर संपर्क करने को कहा।

छत और भोजन पाकर खिल उठे चेहरे

कटघोरा के हरीश साहू, ठाकुरकापा के राजा साहू, नवागांव के रमऊराम जगत, कवर्धा के ओमप्रकाश साहू, धमनी के अनिरुद्ध डोंगरे, पंडरिया के गुहाराम धुर्वे, अमोरा के धृतराष्ट्र निराला, यें सभी छात्र दृष्टि बाधित दिव्यांग हैं और शहर के जेपी वर्मा कालेज में पढ़ाई कर रहे हैं। छात्रावास और अन्य व्यवस्था नहीं होने से इन छात्रों के समक्ष रहने की एक बड़ी समस्या खड़ी हो चुकी थी। जिसकी वजह से समय पर ना कालेज पहुंच पा रहे थे और ना ही नियमित क्लास अटेंड कर पा रहे थे।

गुरुवार की सुबह 11 बजे ये सभी छात्र नगर निगम के कार्यालय विकास भवन पहुंचे और निगम कमिश्नर से मिलकर अपनी व्यथा सुनायी। दिव्यांग छात्रों की समस्या को देखते हुए निगम कमिश्नर अमित कुमार तत्काल अधिकारियों को इन छात्रों के रैन बसेरा में निश्शुल्क ठहराने और खाने-पीने के इंतजाम के निर्देश दिए। जिसके बाद सभी सात छात्रों को रैन बसेरा में शिफ्ट किया गया। जहां इनके रहने के लिए पलंग, बिस्तर समेत अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई। अपने लिए रहने की व्यवस्था की उम्मीद लिए आए छात्रों ने खाने पीने की भी व्यवस्था होने से काफी प्रसन्न हुए और निगम कमिश्नर समेत प्रशासन का आभार माना है।

दिव्यांग छात्रों के लिए छात्रावास बनाएंगे

आयुक्त निगम कमिश्नर अमित कुमार ने कहा कि शहर और अन्य संस्थानों में छात्रावास तो है लेकिन दिव्यांग छात्रों के लिए एक विशेष छात्रावास की आवश्यकता है, जहां का माहौल इनके अनुकूल हों और इन्हें किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ ना हों। ऐसे छात्रों के लिए विशेष रुप से दिव्यांग छात्रावास बनाएंगे।