खुशखबरी : आंगनबाड़ी कर्मचारियों को मिली रक्षाबंधन की बड़ी सौगात, सरकार ने एक फैसले से खुशियों से भर दी झोली

भोपाल, 30 जुलाई I सीएम मोहन यादव ने आज अपने अधिनस्त मंत्रियों की बैठक बुलाई थी। बैठक में सीएम मोहन यादव और मंत्रियों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा के बाद मुहर लगा दी गई है। वहीं, कैबिनेट बैठक के दौरान सबसे बड़ा फैसला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लेकर लिया गया है। साथ ही सरकार ने रसोई गैस के दाम भी कम करने का फैसला किया है। हालांकि रसोई गैस के दाम को लेकर लिए गए फैसले लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों के लिए लिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को भी बड़ी सौगात दी है। सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ देने का ऐलान किया है। इसमें बीमित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं अथवा सहायिका की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर दो लाख रुपए के बीमा का प्रविधान है।

इसके बैठक में मोहन सरकार ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी सिलेंडर 848 रुपए में मिलता है। जिसके लिए लाड़ली बहनों को 450 रुपए देने होंगे। बाकी 398 रुपए राज्य शासन की ओर से दिए जाएंगे। इसमें 160 करोड़ का व्यय होगा।

इन अहम फैसलों पर लगी मुहर –


-लाडली बहनों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और को लेकर लिया बड़ा फैसला .
-पीएम बीमा योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का बीमा सरकार कराएगी,पीएम जीवन ज्योति और पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत मिलेगा लाभ,बीमा प्रीमियम सरकार भरेगी, 2 लाख रु मृत्यु होने पर परिजनों को मिलेंगे और 1 लाख रु एक्सीडेंट की स्थिति में मिलेगा,57 हजार से ज्यादा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा लाभ .
-लाड़ली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देगी सरकार, 848 रुपए के सिलेंडर में 450 लाड़ली बहना को देना होगा, 398 सरकार देगी,160 करोड़ का प्रावधान किया गया .
-अब सभी जिलों में आयुष की सुविधा मिलेगी,जिन जिलों में आयुष विभाग की चिकित्सा पैथियों का लाभ नहीं मिल रहा था वहां अब आयुष विभाग चिकित्सालय खोलेगा .
– एमपी रूरल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट में अधूरे कामों को राज्य सरकार पूरा करेगी ,2024 के पहले की प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की अधूरी सड़कों को ग्रामीण सड़क योजना के तहत पूरा किया जाएगा,राज्य सरकार इसका खर्च उठाएगी,यह वह सड़के है जिन्हे वन विभाग की अनुमति नहीं मिलने के कारण अधूरा छोड़ा गया था.
-अच्छा काम करने वाले शासकीय कर्मचारियों अधिकारियों को सरकार प्रोत्साहित करेगी .
-कैलाश विजयवर्गीय बोले मुख्यमंत्री ने बैठक में नीति आयोग की बैठक के फैसलों को बताया की विकसित भारत के लिए राज्य सरकारों की भूमिका महत्वपूर्ण है कल्याणकारी योजनाओं पर राज्य सरकारें अच्छे से काम करें जिससे विकसित भारत का सपना पूरा हो .
-कैबिनेट की बैठक में CM ने दी जानकारी….प्रदेश में जोनल इन्वेस्टर समिट होगी उज्जैन और जबलपुर में आयोजित की जा चुकी है,अब 28 अगस्त को ग्वालियर में जोनल इन्वेस्ट समिट होग.जोनल समिट करने से स्थानीय उद्योगपतियों को मौका मिलता है.