फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जमकर एंजॉय करें मानसून

फंगल इंफेक्शन एक ऐसी स्किन प्रॉब्लम है और ज्यादातर लोगों को कभी न कभी ये प्रॉब्लम जरूर होती है, वहीं बारिश के दिनों में त्वचा पर फंगल इंफेक्शन होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं, क्योंकि इस मौसम में नमी, आद्रता होने की वजह से बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं. फंगल इंफेक्शन की वजह से त्वचा पर इचिंग, महीन दाने, जैसी दिक्कतें होती हैं जो काफी ज्यादा परेशान कर देती है. इससे बचाव के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर होता हैं.

होम रेमेडीज यानी घरेलू नुस्खे न सिर्फ फंगल इंफेक्शन को बढ़ने से रोकते हैं बल्कि इससे आपको काफी हद तक राहत भी मिलती है और कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे इससे छुटकारा मिल जाता है. तो चलिए जान लेते हैं फंगल इंफेक्शन से निजात पाने के लिए क्या करें.

टी ट्री ऑयल
एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर टी ट्री ऑयल फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में काफी कारगर है. इसे नियमित रूप से प्रभावित जगह पर लगाना चाहिए.

योगर्ट का करें सेवन
अगर आप किसी तरह के फंगल इंफेक्शन से परेशान हैं तो इस दौरान योगर्ट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. ये गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और फंगल इंफेक्शन से निपटने में मदद करता है, हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ सादा दही ही खाएं, इसमें किसी तरह का फ्लेवर या चीनी एड बिल्कुल भी न करें.

लहसुन में हैं एंटी फंगल प्रॉपर्टीज
भारतीय रसोई में लहसुन आराम से मिल जाता है. आप इसके इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन से निपटने में कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, लहसुन को अच्छी तरह से कुचल लें और प्रभावित त्वचा पर अप्लाई करें.

नीम है बेहतरीन इलाज
फंगल इंफेक्शन से निपटने के लिए अगर किसी नेचुरल चीज की बात करें तो नीम कई गुणों से भरपूर होती है. इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर डेली उससे नहा सकते हैं, इससे किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम से बचाव होता है. इसके अलावा नीम की छाल को पीसकर उसे प्रभावित जगह पर लगाने से आराम मिलता है और पत्तियों का पेस्ट बनाकर भी लगाया जा सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर
फंगल इन्फेक्शन से निजात पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे पैरों में एथलीट फुट इंफेक्शन, त्वचा के संक्रमण आदि को कम करने के लिए सेब के सिरके को पानी में मिलाकर प्रभावित जगह पर कॉटन बॉल की हेल्प से लगाएं.