Sarkari Naukri : 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका ! इन विभागों में 50 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन…

अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल, सरकार ने अलग-अलग विभागों में हजारों वैकेंसी निकली है। जिसमें दसवीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं।

डाक विभाग (India Post GDS Recruitment)

सरकार ने डाक विभाग में 35 हजार पदों पर भर्तियां निकली हैं। दसवीं पास उम्मीदवार भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 25 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसके लिए 18 से 40 साल की उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए डाक विभाग की अधिकारी वेबसाइट http://indiapostgdsonline.gov.in/ पर विजिट किया जा सकता है।

एसएससी (SSC Recruitment)

SSC ने 8328 पदों पर भर्तियां निकाली हैं । इन पदों पर आवेदन के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से कम और 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। लिखित परीक्षा और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.gov.in/ पर आप इसका डिटेल्‍ड नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

एचएसएससी (HSSC Recruitment)

10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए एचएसएससी (Haryana Staff Selection Commision) में 6000 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इसके लिए अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 25 साल के बीच होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए https://hssc.gov.in/ पर विजट करें।

आईबीपीएस (IBPS Recruitment)

आईबीपीएस (Institute of Banking Personnel Selection) में 6128 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इस पर ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं। सिलेक्‍टेड अभ्यर्थियों को 47 हजार 920 तक सैलरी दी जाएगी अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थी आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट http://ibpsonline.ibps.in/ पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।