BIG NEWS : झारखंड विधानसभा के बाहर बीजेपी का विरोध प्रदर्शन, सीएम सोरेन ने पेश किया विश्वास प्रस्ताव-VIDEO

झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो गया. सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया. जिसपर चर्चा चल रही है. इस बीच बीजेपी के विधायकों ने विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. बता दें कि इससे पहले रविवार को सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्ष दोनों ने विधानसभा के विशेष सत्र के लिए रणनीति तैयार करने के लिए अलग-अलग बैठकें की. बता दें कि राज्यपाल की स्वीकृति के बाद विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है.

इस सत्र में विश्वास प्रस्ताव पर पक्ष-विपक्ष के बीच चर्चा के बाद मतदान होगा. गठबंधन में शामिल झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी और कांग्रेस के विधायकों ने विश्वास मत हासिल करने का भरोसा जताया, वहीं दूसरी ओर विपक्षी बीजेपी ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए यह आसान नहीं होगा. एक विधायक के मुताबिक, बहुमत परीक्षण के बाद सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार होना भी तय है.

झामुमो के पास 44 विधायकों का समर्थन

बता दें कि झारखंड में विधानसभा की कुल 82 सीटें हैं. ऐसे में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 42 विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ती है. ऐसे में हेमंत सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को 44 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र सौंपा है. जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी, कांग्रेस, भाकपा माले के विधायकों का नाम शामिल है. वहीं विपक्ष के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं हैं. ऐसे में हेमंत सोरेन सरकार को बहुमत साबित करने के लिए किसी भी प्रकार की बाधा दिखाई नहीं दे रही. विशेष सत्र से एक दिन पहले रविवार को सत्तापक्ष के विधायकों की बैठक हुई. जिसमें फ्लोर टेस्ट और कैबिनेट विस्तार की रणनीति बनाई गई.

ईडी ने जनवरी में किया था गिरफ्तार

बता दें कि हेमंत सोरेन को 31 जनवरी की रात ईडी ने गिरफ्तार किया था. जिसके चलते उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था उसके बाद चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की बागडोर संभाली थी. इस बीच 28 जून को उच्च न्यायालय ने उनकी जमानत याचिका स्वीकृत कर ली. जस्टिस आर मुखोपाध्याय की एकल खंडपीठ ने हेमंत सोरेन की जमानत याचिका मंजूर करते हुए ईडी की कार्रवाई पर भी सवाल उठाए.

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि ईडी के पास हेमंत सोरेन के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं है. उसके बाद हेमंत सोरेन उसी दिन जेल से बाहर आए. हेमंत सोरेन ने अपने ऊपर हुई कार्रवाई को राजनीतिक षड्यंत्र का हिस्सा करार दिया. ऐसे में वह विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान बीजेपी पर निशाना साधते नजर आएंगे. यही नहीं हेमंत सोरेन लगातार आक्रामक तेवर में भी दिखाई दिए हैं.

कैबिनेट का विस्तार भी आज

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज ही अपने कैबिनेट का विस्तार भी करेंगे. बताया जा रहा है कि इसमें ज्यादा फेरबदल की संभावना नहीं है. वहीं नई सरकार में झामुमो कोटे से बैद्यनाथ राम को शामिल किए जाने की चर्चा है. वहीं कांग्रेस के डॉ. इरफान अंसारी को भी मंत्री बनना जाना लगभग तय माना जा रहा है.

झारखंड विधानसभा के बाहर बीजेपी का प्रदर्शन

हेमंत सोरेन सरकार के फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाए गए झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र शुरू हो गया है. विधानसभा सत्र शुरू होते हैं बीजेपी विधायकों ने विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बीजेपी विधायक अपने हाथों में दफ्तियां लेकर पहुंचे हैं. जिसमें राज्य में हुए घोटालों का जिक्र किया गया है.