PM Kisan Yojna की धनराशि में इजाफा कर सकती है सरकार, 8000 रुपए करने की तैयारी…

PM Kisan Scheme: प्रधानमंत्री किसान योजना सरकार की जनहितकारी योजनाओं में से एक है. इसकी मानिटरिंग स्वयं प्रधानमंत्री करते हैं. सूत्रों का दावा है कि अब इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में इजाफा होने वाला है. यानि 6000 रुपए सालाना के स्थान पर अब 8000 रुपए देने की चर्चा सरकार कर रही है.  हालांकि आदिकारिक रूप से अभी कोई भी घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि वर्तमान में किसानों को 2000 रुपए प्रति तिमाही के हिसाब से धनराशि दी जाती है. यानि साल में कुल 6,000 रुपए किसानों के खाते में डाले जाते हैं… 

18 जून को जारी हुई थी 17वीं किस्त
आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ लेने के तुरंत बाद ही पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 17वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. 18 वीं किस्त को लेकर भी लाभार्थियों की सूची बनना शुरू हो गई है. लेकिन किसानों के लिए अच्छी खबर ये आ रही है कि इसी बजट सत्र में योजना की धनराशि में 2000 रुपए इजाफा करने की बात चल रही है. बताया जा रहा है कि पूर्ण बजट के दौरान बढ़ी हुई धनराशि की घोषणा होने की संभावनाएं हैं. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी कोई भी घोषणा ऐसी नहीं हो सकी है. 

क्या किसानों को मिलेंगे अब 8000 रुपए
दरअसल, जुलाई माह में वित्त वर्ष 2024 का पूर्ण बजट पेश होना है. जिसमें कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमत्री किसान योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में इस बार सरकार इजाफा कर सकती है.  अगर ऐसा होगा तो सरकारी खजाने पर 20 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा. आपको बता दें कि काफी दिनों से योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को 6000 रुपए के स्थान पर 8000 करने की तैयारी की जा रही है. आपको बता दें कि देशभर के तो बाकी किसानों को 6000 रुपये मिल रहे हैं. लेकिन राजस्थान में किसानों को अब भी 8000 रुपये दिए जाते हैं.