मीठा खाकर भी मोटापे का नहीं रहेगा डर, खाएं ये हेल्दी और टेस्टी डेजर्ट

मोटापा की समस्या से आज दुनियाभर की एक बड़ी आबादी जूझ रही है. वजन न बढ़ जाए इस वजह से लोग अपनी पसंदीदा चीजें भी खाना छोड़ देते हैं. खासतौर पर लोग वेट बढ़ने के डर से मीठा खाने से परहेज करने लगते हैं. इसके पीछे की वजह होती है कि मिठाइयों को बनाते वक्त चीनी के साथ ही तेल या घी का इस्तेमाल होता है और इस वजह से इसमें काफी ज्यादा कैलोरी होती है. पूरी सेहत के लिए ज्यादा मीठा खाना सही नहीं माना जाता है, लेकिन किसी भी मीठे के शौकीन के लिए मिठाइयां छोड़ देना काफी मुश्किल होता है, ऐसे में कुछ डेजर्ट्स खाए जा सकते हैं जो आपके मीठे की क्रेविंग को पूरा करने में हेल्पफुल हैं.

वजन घटाने के लिए मीठा खाना छोड़ दिया है, लेकिन स्वीट क्रेविंग की वजह से आपकी वेट लॉस जर्नी मुश्किल हो रही है तो कुछ ऐसे डेजर्ट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि हेल्दी भी हैं. तो चलिए जान लेते हैं कौन से हैं वो डेजर्ट्स.

इस तरह बनाएं चिया पुडिंग
मीठे की क्रेविंग को पूरा करने और वजन को मेंटेन रखने के लिए आप घर पर ही चिया पुडिंग तैयार कर सकते हैं. इससे आपको भरपूर एनर्जी भी मिलेगी. एक कप बादाम का दूध लें और इसमें दो बड़े चम्मच चिया सीड्स के साथ ही वेनिला एसेंस, स्टीविया (मीठे के लिए) मिलाएं. अब तैयार हुए इस मिक्सचर को फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें. कम से कम 3 से 4 घंटे में ये बिल्कुल स्मूथ हलवे के टेक्सचर में आ जाएगा. आप कुछ फ्रेश फ्रूट्स और नट्स के साथ ये डेजर्ट सर्व करें

ग्रीक योगर्ट से बनाएं ये डेजर्ट
मीठे की क्रेविंग कंट्रोल करने और वेट लॉस करने के लिए आप ग्रीक योगर्ट से डेजर्ट बना सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी ग्रीक योगर्ट लेकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें. अब इसमें जामुन, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी जैसे फ्रेश फ्रूट्स डालें और मिठास के लिए शुद्ध शहद का इस्तेमाल करें. ये कॉम्बिनेशन आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.

ये हेल्दी लड्डू देंगे भरपूर एनर्जी
आप घर पर ही हेल्दी लड्डू तैयार कर सकते हैं, जो न सिर्फ आपके मीठे की क्रेविंग को पूरा करेंगे, बल्कि इसे खाने से एनर्जी भी मिलेगी. इसके लिए बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश, अंजीर जैसे नट्स और मेवा को ग्राइंडर में डालकर दरदरा पीस लें. अब इस मिक्सचर को एक बाउल में अलग निकाल लें. इतने खजूर ले लें कि आपके लड्डू अच्छी तरह से बाइंड हो जाएं. खजूर के बीजों को निकालकर अलग कर दें और ग्राइंडर में डालकर खजूर को अच्छी तरह से पीस लें. अब सभी चीजों को मिलाएं और हाथों में हल्का सा देसी घी लगाकर लड्डू बनाकर स्टोर कर लें.