Post Office की ये स्कीम नहीं आने देगी पैसों की कमी, अकाउंट में प्रतिमाह क्रेडिट होंगे 2500 रुपए…

Post office scheme: अगर आप भी नौकरी के बाद खर्च कैसे चलेगा इसको लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से जुड़कर आप जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर प्रतिमाह 2500 रुपए की पेंशन पा सकते हैं. यही नहीं इस स्कीम में निवेश के लिए कोई खास शर्त भी नहीं है. 10 साल की उम्र पूरी होते ही आप स्कीम के तहत खाता खुलवाकर निवेश शुरू कर सकते हैं.. स्कीम से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य फायदे भी मिलते हैं. साथ ही छोटे निवेश से भी आप खाता खुलवाकर लाभ ले सकते हैं… जरूरत पर पैसों की जरूरत पड़ती है तो आपको लोन की सुविधा भी स्कीम के तहत दी जाती है.

मिलेंगे फायदे


पोस्ट ऑफिस के स्पेशल अकाउंट्स के कई बेनिफिट्स भी निवेशक को मिलते हैं. क्योंकि 10 साल के बच्चे के नाम आप ये स्पेशल खाता खुलवा सकते हैं.  खाते में जमा धनराशि पर जो ब्याज मिलेगा आप उस धनराशि से बच्चों का ट्यूशन फीस भर सकते हैं. आपको बता दें कि यदि आप प्रतिमाह ज्यादा पैसा चाहते हैं तो आपको निवेश की धनराशि बढ़ाना पड़ता है.  यही नहीं स्पेशल  अकाउंट पर इसका भी प्रावधान किया गया है. पोस्ट ऑफिस ने ये स्कीम खासकर छोटे निवेशकों के लिए डिजाइन की थी.. ताकि अल्प आय वाले लोगों को रिटायरमेंट के बाद धन की चिंता से मुक्ति मिल सके.

ऐसे मिलेंगे 2500 रुपए


अगर आपने सिर्फ 10 साल की उम्र में ही बच्चों के नाम ये अकाउंट खुलवा लिया. साथ ही एकमुश्त 2 लाख रुपए का निवेश किया तो  इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और  लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न भी हो जाएंगे. इस तरह आपको 5 साल में ही 1100 रुपए मिलने शुरू हो जाते हैं. जिसका इस्तेमाल आप बच्चे की ट्यूशन फीस में कर सकते हैं. जैसे-जैसे निवेश का पैसा बढेगा मंथली इंकम भी बढ़ जाएगी. वैसे ही यदि आप ये पैसा 10 साल तक रोक देते हैं तो आपको 2500 रुपए प्रतिमाह का इंतजाम हो जाता है.