एन .के.एच.की पहल: कोरबा जिले में महिला दिवस पर निःशुल्क करेंगे नॉर्मल व सीजेरियन प्रसव


0 माताओं को सुरक्षित,स्वस्थ,सक्षम बनाने एक कदम

कोरबा,05 मार्च । उच्च चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में अपनी पहचान कायम किये एनकेएच सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कोरबा व एनकेएच जीवन आशा हॉस्पिटल जमनीपाली के द्वारा 8 मार्च 2024, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सौगात दी जाएगी। गर्भवती महिलाओं को यह सौगात मिलेगी। इस अवसर पर मातृ शक्तियों को वंदन करते हुए एनकेएच ग्रुप ने निर्णय लिया है कि 8 मार्च को अस्पताल में सभी गर्भवती महिलाओं का पूर्ण रूप से दोनों अस्पताल में नि:शुल्क प्रसव कराया जाएगा। यह प्रसव सामान्य हो अथवा सिजेरियन ऑपरेशन से हो, किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि दवाईयों का खर्च मरीज के परिजन को वहन करना होगा।
एनकेएच के डायरेक्टर डॉ. एस.चंदानी ने कहा है कि महिला प्रत्येक परिवार की वो धुरी होती है जो सबको बांधकर रखती है, सबका ख्याल करते हुए वंश को आगे बढ़ाती है। वह इस संसार मे जन्म लेने वाले बच्चे की माँ होती है,और यह सुखद पल दुनिया की हर खुशी से बढ़कर होती है। ऐसी गर्भवती माताओं के लिए महिला दिवस के अवसर पर यह पुनीत कार्य करते हुए पूरा अस्पताल परिवार खुद को गौरवान्वित महसूस करेगा।
डॉ. चंदानी ने कहा है कि परिवार, समाज और देश के विकास में जितना योगदान पुरुषों का है, उतना ही महिलाओं का भी। हालांकि महिलाओं को पुरुषों के समान उतना अधिक सम्मान और अवसर नहीं मिलते लेकिन वक्त के साथ महिलाएं घर परिवार की दहलीज को पार कर कर अपने परिवार,समाज और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दे रही हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में महिलाओं का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। खेल से लेकर सिने जगत और राजनीति से लेकर सैन्य व रक्षा मंत्रालय तक में महिलाएं बड़ी भूमिका में हैं। महिलाओं की भागीदारी को हर क्षेत्र में बढ़ावा देने और महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। महिला दिवस के मौके पर दुनिया भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इसका उद्देश्य महिलाओं को उनके योगदान के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अधिकारों के बारे में जागरूक करना तथा समाज में पुरुषों के बराबर सम्मान व कार्य के समान अवसर प्रदान करना है। इसी सम्मान स्वरूप एनकेएच द्वारा दिवस विशेष के उपलक्ष्य में महिला सुरक्षा व स्वास्थ्य में योगदान हेतु एक नई पहल की जा रही है।