बिल्डिंग मटेरियल देने के नाम पर व्यापारी ने की 30 लाख की धोखाधड़ी, नौ लोगों को बनाया अपना शिकार, मामला दर्ज

बालोद,04 मार्च । जिले के डौंडीलोहारा के एक व्यापारी ने बिल्डिंग मटेरियल देने के नाम पर नौ लोगों से 30 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की है। अब व्यापारी अपना व्यापार बंद कर नगर से गायब हो गया है। बालोद पुलिस ने पीड़ितों के आवेदन पर धोखाधड़ी करने का एफआइआर दर्ज कर आरोपित की पतासाजी में जुट गई है।

पुलिस के मुताबिक लोहारा के रामनगर निवासी आरोपित तेजनाथ देवांगन (37 वर्ष) व देवनाथ देवांगन (63 वर्ष) द्वारा देवांगन ट्रेडर्स (महिमा बिल्डकाम) के नाम से फर्म संचालन किया जा रहा था। अप्रैल 2023 से उक्त फर्म बंद है। तेजनाथ के पिता नगर के शासकीय अस्पताल में कर्मचारी थे। जो वर्तमान में सेवानिवृत्त होकर भिलाई में निवासरत है। ग्राम पाररास निवासी पीड़ित ईश्वर लाल साहू ने पुलिस को बताया कि सात अप्रैल 2022 को उन्होंने अपने भवन निर्माण के लिए 33 टन सरिया का सौदा किया था।

इसके लिए 17 लाख रुपये अपने बैंक खाते से आरोपित के खाते में अलग- अलग तारीख को भुगतान किया था। आरोपित ने सौदा अनुसार तीन माह के भीतर 33 टन छड़ देने का वादा किया था। किंतु आज तक न छड़ और पैसे वापस नहीं किया। मार्च 2023 में पैसे वापस करने की मांग करने पर आज देंगे कल देंगे कहकर घुमाया जा रहा है। शिकायत में आगे बताया कि बाप-बेटे व्यवसाय बंद कर अपने एक मकान को किराए में देकर भिलाई चले गए हैं। पुलिस ने शिकायत के बाद धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

इन लोगों से भी की धोखाधड़ी

ग्राम खल्लारी निवासी डोमन लाल साहू से 5 लाख 89 हजार 450, ग्राम किल्लेकोड़ा निवासी ओमप्रकाश सिन्हा से एक लाख 10 हजार, ग्राम धोबनी निवासी भुनेश्वर देवांगन से तीन लाख 24 हजार, ग्राम खल्लारी निवासी कचरू राम से 85 हजार, ग्राम खल्लारी निवासी सरजू राम साहू से 70 हजार, जीतपाल साहू से एक लाख, ग्राम जमरूवा निवासी गितेश्वर साहू एक लाख पांच हजार और ग्राम किल्लेकोड़ा निवासी भूषण लाल गांवरे से 14 हजार रुपये नकद बिल्डिंग व मटेरियल सप्लाई के नाम से दिया गया था।

बिल्डिंग मटेरियल के नाम पर नौ लोगों से करीबन 30 लाख से अधिक की धोखाधड़ी किए जाने की शिकायत पर अपराध दर्ज किया गया है। आरोपित तेजनाथ की पतासाजी की जा रही है, जल्द ही गिरफ्तार कर किया जाएगा।

-रविशंकर पांडे, थाना प्रभारी, बालोद