उत्‍कृष्‍ट खिलाड़‍ियों के लिए आयोजित होगा अलंकरण समारोह : टंकराम वर्मा

रायपुर,28 फरवरी । विधानसभा बजट सत्र के दौरान खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने सदन में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौर में न तो राज्‍य के उत्‍कृष्‍ट खिलाड़ि‍यों की सूची बनाई गई और न ही अलंकरण समारोह हुआ। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार जल्‍द ही अलंकरण समारोह करने जा रही है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है, जैसे मुख्‍यमंत्री से समय मिलेगा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

उत्‍कृष्‍ट खिलाड़ि‍यों का यह मामला आज विधानसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान उठा। बीजेपी विधायक लता उसेंडी ने इसको लेकर सवाल किया था। उसेंडी की अनुपस्थिति में सुशांत शुक्‍ला ने प्रश्‍न पूछा। मंत्री वर्मा ने बताया कि 2018 में सरकार बदलने के बाद 18-19 में आवेदन आमंत्रित किए गए। झटनी हुई, सीएम को भेजा गया, लेकिन सूची प्रकाशित नहीं हुई। इसके बाद कांग्रेस के पूरे शासनकाल के दौरान न अलंकरण समारोह हुआ और न सूची बनी। इस पर स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने आश्‍चर्य व्‍यक्‍त करते हुए व्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए कहा।

वहीं, धर्मजीत सिंह ने पूछा कि क्‍या अब यह सरकार उत्‍कृष्‍ट ख‍िलाड़ि‍यों का चयन करेगी और उन्हें नौकरी देगी। इस पर मंत्री वर्मा ने बताया कि हमारी सरकार आते ही अलंकरण समारोह की तैयारी हो गई है। जैसे ही सीएम का समय मिलेगा वैसे ही आयोजन होगा। आने वाले साल में भी बजट में भी प्रावधान रखा गया है। बीजेपी विधायक पुन्‍नूलाल मोहले ने प्रत्‍येक विभाग में कोटा निर्धारित करने की मांग की। इस पर मंत्री ने बताया कि प्रदेश में जितनी भी नौकरी निकलती है उसमें 2 प्रतिशत पद उत्‍कृष्‍ट खिलाड़ि‍यों के लिए आरक्षित रखा जाता है।