PMGSY के तहत पुलिया निर्माण में बरती जा रही भारी अनियमितता, विभाग मौन…

बीजापुर,28 फरवरी  जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के तहत पुलिया का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें भारी अनियमितता बरती जा रही है।मापदंड के अनुरूप कार्य न कराकर ठेकेदार की मनमानी और अभियंता की लापरवाही साफ तौर पर मौके पर देखी जा सकती है। ऐसे कार्य से जहां एक ओर कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है, वहीं स्वीकृत राशि का भी दुरुपयोग हो रहा है। निर्माण स्थल पर निर्माण कार्य से संबंधित कोई सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया गया है। दरअसल पीएमजीएसवाय विभाग की ओर से स्वीकृत पुलिया निर्माण में भारी भ्रष्टाचार को अंजाम दिया जा रहा है।

पीएमजीएसवाय योजना के तहत गंगालूर से गोंगला सड़क के बीच लगभग 25 लाख रुपए की लागत से बन रहे पुलिया निर्माण में हैरान करने वाली बात यह है कि पुलिया निर्माण में 20 एवं 40 एमएम गिट्टी की जगह नदी का पत्थर व थर्ड ग्रेड कंक्रीट के साथ साथ मानक के अनुरूप पुलिया बनाया जा रहा है। जिस से पुलिया के टूटने के पूरे आसार हैं।



बताते चलें कि मापदंड के विपरीत काम करने की वजह से इससे पहले भी इसी जगह बने पुलिया को तोड़ दिया गया था एवं अब उसी जगह दुबारा से नए पुलिया के निर्माण किया जा रहा है जो फिलहाल मापदंड के अनुरूप बनाया जा रहा है। पुलिया के कंक्रीट निर्माण में नदी के पत्थर का उपयोग किया जा रहा है। बनने के पहले ही पुलिया में कई जगह से क्रेक आ गया है। पहले पुल की तरह भविष्य में इस पुल की स्थिति जल्द ही जर्जर होने की अधिक संभावना है। पुलिया की गहराई और ढलाई की चौड़ाई भी अपेक्षाकृत कम रखी गई है।

इस संबंध से जब स्थानीय ग्रामीणों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि विकास कार्य में अनियमितता बरतना अपराध है। बहुत मुश्किल से योजनाओं को धरातल पर लाया जाता है। ऐसी परिस्थिति में ठेकेदार और अभियंता की मनमानी क्षेत्र में नहीं चलेगी। मामले की जांच करने का आग्रह उच्च स्तर पर किया जाएगा।

गंगालूर से गोंगला सड़क पर पुलिया तोड़ कर नए सिरे से बनाया जा रहा पुलिया में बरती जा रही अनिमियत्ता के संबंध में ठेकेदार से फ़ोन पर जानकारी मांगी गई तब ठेकेदार बोलु रमेश ने मीडिया से कहा पहले बने पुलिया को क्यों तोड़ा गया मेरे को इसकी कोई जानकारी नही है।आप लोग ईई से पूछिए बोले।दुबारा पुलिया कौन बना रहा है इस ठेकेदार ने साफ साफ कहा आप इसकी जानकारी ईई साहब या फिर विभाग के बाबू रमेश मोरला से बात करने कहा।पुलिया कौन बना रहा है किसको ठेका दिया सब ईई साहब और बाबू को मालूम है।

पुलिया निर्माण में गिट्टी की जगह बड़े बड़े पत्थर एवं नदी के पत्थर का उपहोग करने के सम्बंध में पुलिया निर्माण कार्य मे लगे मजदूर से पूछने पर इंजीनियर के कहने कर वैसा काम करने की बात कही। वहीं इस संबंध में पीएमजीएसवाय के उप अभियंता से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने एसडीओ से जानकारी लेने की बात कही। वहीं एसडीओ ने ईई से जानकारी लेने को कहा। कार्यपालन अभियंता से संपर्क साधने की कोशिश की गई लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।