UP राज्यसभा की 8 सीटों पर भाजपा का कब्ज़ा

नई दिल्ली । यूपी में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्यसभा के चुनाव में अखिलेश यादव को बड़ा झटका लगा है। भाजपा ने आठ सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि सपा को मात्र दो ​सीट में जीत मिली हैं। समाजवादी पार्टी के तीसरे प्रत्याशी आलोक रंजन हार गए हैं।

दरअसल, यूपी में राज्यसभा की 10 सीटें हैं। जिसमें बीजेपी 8 सीटों पर अकेले जीत दर्ज की है। 2 समाजवादी पार्टी को मात्र दो सीटों पर जीत मिली है। सपा के सात विधायकों ने क्रास वोटिंग करते हुए भाजपा के संजय सेठ को वोट दिया है। सपा के पक्ष में भी एनडीए के दो विधायकों के क्रास वोटिंग की बातें कहीं जा रही हैं। बसपा के एक मात्र विधायक ने भाजपा को वोट दिया।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले 3 राज्यों में राज्यसभा की 15 सीटों के लिए आज मतदान हुआ। इनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीट, हिमाचल प्रदेश की एक सीट और कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों में से बीजेपी ने 8 और सपा ने दो सीटें जीत ली हैं। बीजेपी ने 8 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था, जबकि समाजवादी पार्टी ने 3 उम्मीदवारों को, जिससे राज्यसभा का मुकाबला काफी रोचक बन गया था।