Carrot-Beetroot Dishes: गाजर-चुकंदर को कुछ नए तरीकों से करें अपनी डायट में शामिल, रहेंगे चुस्त और दुरुस्त

नई दिल्ली। Carrot-Beetroot Dishes: सर्दियों में सब्जियां खाने का अलग मजा है क्योंकि इस सीजन में तरह-तरह की सब्जियां मार्केट में आती है। खासकर गाजर, मटर और चुकंदर। विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इन सब्जियों को खाने से इम्युनिटी तो मजबूत होती ही है, साथ ही ये आंखों की रोशनी और मेटाबॉलिज्म को भी तेज करते हैं। गाजर और चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती और साथ ही सर्दी-खांसी भी दूर रहती है। इसके इतने फायदे जानकर आप भी इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे। आइए जानते हैं, गाजर और चुकंदर से बनी कुछ रेसिपीज के बारे में।

गाजर-चुकंदर सूप

गाजर-चुकंदर का सूप बनाने के लिए कटी हुई गाजर और चुकंदर को प्याज, लहसुन और सब्जी के शोरबे के साथ तब तक पकाएं जब तक कि ये पक न जाएं। अब इस मिक्श्चर को ब्लेंड कर लें और इसमें अदरक, हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च डालें। ये मसाले सूप का न केवल स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि इसमें मौजूद कंपाउंड और एंटीऑक्सिडेंट इम्युनिटी भी मजबूत करते हैं।

गाजर-चुकंदर अचार

गाजर और चुकंदर को पतली स्ट्रिप्स में काट लीजिए। अब एक बाउल में सिरका, लाल मिर्च के टुकड़े, नींबू का रस, चीनी और नमक डालकर अच्छे से फेंट लें। अब इसमें गाजर और चुकंदर के टुकड़े डालें और अच्छी तरह मिलाएं और एयर टाइट डिब्बे में डालकर धूप में रख दें। अचार को कुछ दिनों तक फरमेंट होने दें और फिर इसका मजा लें।

रोस्टेड गाजर-चुकंदर सलाद

गाजर और चुकंदर को हल्का पकने तक भून लें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब एक बाउल में हरी सब्जियां, जैसे- पालक को मिला लें। इसमें कुछ क्रम्बल किया हुआ पनीर, रेस्टेड अखरोट, ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और थोड़ा सा शहद डाल लें और स्नैक्स से तौर पर इसका मजा लें।

गाजर-चुकंदर स्मूदी

गाजर और चुकंदर की हेल्दी और टेस्टी स्मूदी बनाने के गाजर और चुकंदर को छीलकर काट लें, एक पका केला, एक कप ग्रीक योगर्ट, दालचीनी और शहद को मिलाकर ब्लैंड कर लें। विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर ये स्मूदी को आप लंच या डिनर में भी पी सकते हैं। इसके सेवन से डाइजेशन दुरुस्त रहता है और साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत होती है।