शादी के लिए भारी-भरकम गहने क्यों लादना, जब है इन खूबसूरत और Trendy Jewellery का ऑप्शन

नई दिल्ली। दुल्हन की शादी की तैयारियां वेडिंग डेट फिक्स होते ही शुरू हो जाती हैं। लहंगा, फुटवेयर, ज्वैलरी इन चीज़ों की खरीदादारी वेडिंग की सबसे जरूरी शॉपिंग में शामिल है। ज्वैलरी तो ऐसी चीज़ है, जिसे शादी के बाद भी कई सारे फंक्शन्स में कैरी किया जाता है, तो इन पर इनवेस्ट करते वक्त आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ज्वैलरी का खूबसूरत होना तो जरूरी है ही, लेकिन साथ ही उसे पहनकर आपका कंफर्टेबल रहना भी उतना ही जरूरी है खासतौर से अगर आपकी शादी गर्मियों में हो रही है तो।

तो आप हम आपके लिए ज्वैलरी के कुछ ऐसे ऑप्शन्स लेकर आएं हैं, जो काफी खूबसूरत और ट्रेंडी ऑप्शन्स हैं। जो आपके ब्राइडल लुक में चार चांद लगाएंगे और सबसे जरूरी इन्हें आप बाद में भी करवाचौथ, दिवाली जैसे मौकों पर पहन सकती हैं।

जड़ाऊ ज्वैलरी

ऐसा माना जाता है कि जड़ाऊ को मुगलों द्वारा भारत में लाया गया था। राजस्थान और गुजरात जड़ाऊ के काम के लिए मशहूर हैं। शादी के लिए जड़ाऊ ज्वैलरी का ऑप्शन है बहुत ही बढ़िया। कुंदन, पोल्की, पन्ना, रूबी जैसी कई स्टोन का इस्तेमाल जड़ाऊ ज्वैलरी में किया जाता है। लहंगे से मैचिंग ज्वैलरी पहननी है, तो ये ऑप्शन चुनें।

पोल्की ज्वैलरी

पोल्की ज्वैलरी भी मुगलों की देन है और यह ज्वैलरी डिजाइन की सबसे पुरानी शैलियों में से एक है। पोल्की ज्वैलरी को अनफिनिश्ड नेचुरल डायमंड और स्टोन के रॉ फॉर्म से तैयार किया जाता है। पोल्की हीरे से बने होते हैं और यह खासतौर से हाथों से बनाए जाते हैं। पोल्की में इस्तेमाल होने वाले स्टोन को पोल्की स्टोन्स कहते हैं। जिन्हें डायरेक्ट माइनिंग से प्राप्त किया जाता है। इन हीरों को नेचुरल फॉर्म में ही यूज किया जाता है, जो इसे और ज्यादा खास बनाते हैं।

डायमंड ज्वैलरी

डायमंड का तो कोई जवाब ही नहीं। शादी के अलावा डायमंड ज्वैलरी को आप रिसेप्शन, संगीत नाइट में भी क्लासी और कंफर्टेबल लुक के लिए चुन सकती हैं। सिंपल सा हार ही काफी है आपके लुक को गार्जियस बनाने के लिए।

मीनकारी ज्वैलरी

मीनाकारी ज्वैलरी बहुत कलरफुल होती है। आउटफिट से मैच करती हुई ज्वैलरी पहननी है, तो मीनाकारी का ऑप्शन चुनें। पशु-पक्षियों, भगवान के चित्रों से सजी ये ज्वैलरी वाकई गजब लगती है। मीनकारी को ज्यादातर कुंदन और जड़ाऊ के साथ कम्बाइंडड किया जाता है।

टैंपल ज्वैलरी

इसकी तो बात ही अलग है। ये दिखने में बेहद खूबसूरत और अलग होती है। साड़ी के साथ तो और भी ज्यादा जंचती है। हालांकि टैंपल ज्वैलरी ज्यादातर दक्षिण भारतीय दुल्हनें पहनती हैं, लेकिन शादी में अलग और खूबसूरत नजर आने के लिए आप भी कर सकती हैं इसके साथ एक्सपेरिमेंट।