Taste Of Indore: दक्षिण के मसाले और इंदौर में ताजा चिप्स का मजा

इंदौर। दुनियाभर में जब नमकीन का जिक्र होता है तो इंदौर के नमकीन का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। इंदौर में बनने वाले नमकीन ने न केवल स्वाद बल्कि विविधता के क्षेत्र में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। नमकीन के लिए प्रसिद्ध इस शहर में जितने प्रकार के नमकीन मिलते हैं उतने कहीं और नहीं मिलते। स्वाद के शौकीन और पारखी इस शहर में दक्षिण के नमकीन ने भी अपनी पैठ बना ली है।

तमिलनाड़ु, आंध्रप्रदेश और केरल के नमकीन से हो रही इंदौरी नमकीन की मुठभेड़ का लाभ स्वाद के शौकीनों को हो रहा है। वर्तमान में शहर में एक स्थान ऐसा भी है जहां नमकीन की भरमार है और इसमें ज्यादातर नमकीन दक्षिण का जायका लिए हैं। यही नहीं यह वह ठिया है जहां आप अपने सामने नमकीन खासतौर पर केले की चिप्स, करेले की चिप्स आदि को बनता हुआ देख सकते हैं और गर्मागरम नमकीन खाने का लुत्फ भी ले सकते हैं।

naidunia_image

साउथ इंडियन हॉट चिप्स और नमकीन बनाते अरुण कुमार।

22 साल पहले तमिलनाडु से इंदौर आए

तमिलनाड़ु के धर्मपुरी से करीब 22 वर्ष पहले वेंकटेश इंदौर आए और आनंद बजार में श्रीकृष्ण हाट चिप्स दुकान की शुरुआत की। स्वाद ही नहीं इस दुकान की खास बात यह थी कि सेंव-गांठिये बनाते वक्त उठने वाली महक में ताजा केले और ताजा करेले से बनने वाली चिप्स की खुशबू भी रचने-बसने लगी। आनंद बाजार स्थित इस दुकान को बाद में वेकटेश के भाई अरुण कुमार ने संभालना शुरू किया।

naidunia_image

अरुण कुमार बताते हैं कि

जब ग्राहकों के सामने तरह-तरह की चिप्स बनाना शुरू किया तो उसका स्वाद भी लोगों को पसंद आया और नमकीन में उपयोग होने वाले उत्पाद की पारदर्शिता ने इसके प्रति विश्वास जगाना शुरू कर दिया। नमकीन का मसाला भी स्वयं ही तैयार किया जाता है जिसमें दक्षिण का गरम मसाला, रसम मसाला, काला नमक और सेंधा नमक आदि शामिल होता है।

naidunia_image

केरल के केले के चिप्स

इंदौरियों को स्वाद की परख है इसका उदाहरण इस बात से भी मिलता है कि यहां नामकलमुर्कु, कावेरी पटनम, बटर चकली, लहसुन नमकीन, चकोटी, चालव, तिल और गुड़ से बनने वाले अनारसे सहित करीब 50 तरह के नमकीन और कुछेक पारंपरिक मीठे व्यंजन मिलते हैं। अरुण कुमार कहते हैं कि जब शहर में गरमागरम चिप्स देना शुरू किया तो हमने स्वाद और गुणवत्ता दोनों को बरकरार रखने के लिए दक्षिण से कच्चा माल मंगाना भी शुरू किया।

केरल और तमिलनाड़ु में मिलने वाला नेंद्रम केला यहां मंगाया जाता। यह ऐसा केला है जिसकी चिप्स बनाने पर केले का रंग स्वत: ही पीला हो जाता है। इसी तरह आलू पालक चिप्स, आलू अदरक चिप्स भी यहां पसंद की जाती है। इंदौरी केवल केला, आलू और कटहल की ही चिप्स शौक से नहीं खा रहे बल्कि रतालू, चुकंदर के चिप्स भी पसंद करते हैं।