Kiss Day 2024: रिश्ते का मजबूत बनाने का दिन है किस डे, जानें क्या है इसका इतिहास और महत्व

फिजाओं में हर तरफ बस प्यार की खुशबू फैली हुई है। सभी कपल्स वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट कर रहे हैं और इस प्यार से भरे इस वीक का जश्न मना रहे हैं। इस रोमांटिक वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू होती है। वहीं, इस वीक के सातवें दिन यानी 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। एक कपल के लिए यह दिन काफी खास होता है। अगर आप भी इन दिनों अपने पार्टनर के साथ प्यार के खुमार में डूबे हुए हैं, तो आइए जानते हैं किस डे का इतिहास और इसका महत्व-

कब है किस डे है?

वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन यानी 13 फरवरी को हर साल किस डे मनाया जाता है। यह दिन वैलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी से एक दिन पहले और हग डे यानी 12 फरवरी के बाद मनाया जाता है।

किस डे का इतिहास

किस डे को मनाने की शुरुआत कब और किसने की इस बारे में कोई सटीक जानकारी मौजूद नहीं है। हालांकि, इसकी लोकप्रियता 20वीं सदी के अंत में देखने को मिलती है। पॉप कल्चर में वैलेंटाइन डे के बढ़ते चलन की वजह से ही किस डे इस वीक का एक प्रमुख आकर्षण बन गया। यह अपने पार्टनर को करीब लाने और अपनेपन की भावना को बढ़ावा देने के लिए बेहद अहम माना जाता है।

किस डे का महत्व

किस डे, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह दिन अपने पार्टनर के साथ रोमांस को बढ़ाने का दिन होता है। अपने साथी को प्यार से भरी एक किस देकर आप न सिर्फ अपना रिश्ता मजबूत करते हैं, बल्कि उन्हें खास होने का अहसास भी कराते हैं। यह दिन आपके रिश्ते को प्यार, जुनून और स्नेह से भर देता है। किस प्यार जाहिर करने का एक ऐसी तरीका है, जो बिना कहे आपकी बात सामने वाले तक पहुंचाता है। इससे आपके और पार्टनर के बीच के संबंध मजबूत होते हैं और निकटता की भावना विकसित होती है।

किस डे सेलिब्रेशन

जैसाकि वैलेंटाइन वीक के बाकी सभी दिनों में आप अपने पार्टनर को तोहफे देकर सेलिब्रेट करते हैं। किस डे पर इसके विपरीत किसी भी तरह की फिजूलखर्ची की जरूरत नहीं है। इस दिन को सेलिब्रेट करते हुए आप अपने साथी के साथ पूरा दिन बिता सकते हैं। वह काम कर सकते हैं। आप हॉबी क्लास बुक कर सकते हैं, पिकनिक डेट पर जा सकते हैं, घर पर आराम से अपनी पसंदीदा फिल्में देख सकते हैं, अपना पसंदीदा खाना बना सकते हैं, एक-दूसरे को हाथ से बने उपहार दे सकते हैं और एक-दूसरे के लिए फूल खरीद सकते हैं।