अमानक डिस्पोजल और अमानक पॉलिथिन का ढेर बना बांकी क्षेत्र

प्रणय मिश्रा,कोरबा,बांकी मोगरा 07 फरवरी। बाकी मोगरा क्षेत्र में ठेला गुमचा होटल संचालकों के द्वारा प्लास्टिक डिस्पोजल पन्नी ऐसे अपशिष्ट पदार्थ को जगह-जगह पर देखने को मिल रहा है जिससे यह नजारा सामने आता है कि ठेला होटल के संचालकों के द्वारा अभी तक प्लास्टिक व पन्नी का संचालन किया जा रहा है और बड़े पैमाने पर इधर-उधर चारों तरफ लोग बाग द्वारा फेंक दिया जाता है ,जिस कारण कचरा बहुत दिखाई देता है क्योंकि यह कुल ठोस कचरे में बड़ी मात्रा में योगदान देता है। अपनी व्यापक दृश्यता के कारण ही प्लास्टिक कचरे को एक गंभीर ठोस अपशिष्ट समस्या के रूप में देखा गया है।

प्लास्टिक की थैलियों को पेड़ों की शाखाओं पर लटकते, हवा के दिनों में हवा में उड़ते, झाड़ियों के बीच बसे और नदियों पर तैरते हुए देखा जा सकता है। वे नालों और नालियों को अवरुद्ध कर देते हैं जिससे पानी और सीवेज ओवरफ्लो हो जाते हैं और कीटाणुओं और जीवाणुओं के प्रजनन स्थल बन जाते हैं जो बीमारियों का कारण बनते हैं। आज बांकी मोंगरा के आसपास सभी जगह अमानक पॉलिथिन और डिस्पोजल अत्याधिक मात्रा में हर जगह जमाव देखा जा रहा है, वो इस बात का घोतक है, कि नगरीय स्वास्थ्य प्रशासन कई सालो से निष्क्रिय है, निगम के पार्षद भी ध्यान नहीं देते है, जबकि एक तरफ स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है और बांकी मोगरा क्षेत्र में यह नजारा देखने को मिलता है


जबकि आज कचरा कलेक्शन का माध्यम सफाई कर्मी द्वारा किया जाता है तो यह अमानक डिस्पोजल और पॉलिथिन का विस्तार क्यों कर हो रहा है। इसमें सभी जगह का जिसमे खेल मैदान रोड के किनारे ,खेत , खाली पड़ी जगह में सब शराब खोरी करने के बाद अपना अपशिष्ट कचरा वही छोड़ देते है तथा शराब दुकान के आसपास के स्टोरों द्वारा भी बड़ी मात्रा में डिस्पोजल और प्लास्टिक समान खपाया जा रहा है, नगरीय प्रशासन को चाहिए कि इसके दूरगामी दुष्परिणाम को ध्यान में रखते हुए सबंधित स्वच्छता अधिकारी सचितानंद थवाईत से इस विषय पर बात करने पर त्वरित कार्यवाही और सहयोग का भरोसा दिया गया है, तत्काल और भली भांति ,साथ ही पुलिस प्रशासन भी सार्वजनिक स्थानों पर शराब खोरी पर आवश्यक कार्यवाही करे, जिससे की सभी जगह स्वच्छ और समृद्ध बांकी मोगरा की कल्पना की जा सके।