CG NEWS : भगवान राम के ननिहाल माता कौशल्या धाम की सड़क कर रही उद्धार का इंतजार, श्रद्धालु परेशान

रायपुर। भगवान श्रीराम की माता कौशल्या के एकमात्र मंदिर में दर्शन करने जाने के लिए श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसका कारण कौशल्या धाम जाने वाले मार्ग की हालत खस्ता होना है। दो साल पहले जब प्राचीन कौशल्या मंदिर का जीर्णोद्धार करके कौशल्या धाम के रूप में विकसित किया गया। तब, चंदखुरी गांव के लोग खुश थे कि अब उनके गांव तक आने वाली सड़क की हालत सुधर जाएगी। दो वर्ष बीतने के बावजूद सड़क नहीं बन पाई है और श्रद्धालु धूल, मिट्टी, गड्ढा, पत्थरों से जूझते हुए मंदिर तक पहुंचते हैं। मंदिर की खूबसूरती भले ही लुभाती है, लेकिन वहां तक पहुंचने में जो कष्ट उठाना पड़ रहा है, उससे श्रद्धालु दुखी हैं।

बीच सड़क पर गड्ढा, मिट्टी, पत्थर से दुर्घटना


नरदहा गांव के निवासी भारत भूषण बताते हैं कि माता कौशल्या के प्राचीन मंदिर का जब कायाकल्प करने के बाद जब मंदिर की खूबसूरती बढ़ी तो प्रतिदिन हजारों लोग मंदिर दर्शन करने आने लगे। गांव वालों को भी उम्मीद जागी कि अब इलाके की सड़क की हालत भी सुधरेगी। कुछ समय पश्चात विधानसभा रोड से चंदखुरी जाने वाले मार्ग का उद्धार करने की भी घोषणा की गई। सड़क बनाने का कार्य भी शुरू हुआ, लेकिन काम इतनी धीमी गति से चल रहा है कि यदि यही हालत रही तो सड़क बनने में कई साल लग जाएंगे। जगह-जगह गड्ढा है, मिट्टी, पत्थर बीच सड़क पर बिखरा हुआ है। यहां से बाइक में गुजरने वाले श्रद्धालु आए दिन गड्ढों में गिर पड़ रहे हैं।

कच्ची सड़क ठीक थी, अब हालत बदतर


मुनरेठी गांव के हिच्छाराम बताते हैं कि कौशल्या धाम प्रदेश की शान है। कौशल्या धाम के कारण ही चंदखुरी गांव काे विशेष पहचान मिली है। मंदिर बनने के पश्चात गांव के प्रत्येक व्यक्ति के मन में खुशी छाई थी, कि अब गांव की ओर आने वाली सड़क की स्थिति सुधरेगी। ऐसा लगा था कि रायपुर से चंदखुरी गांव जाने में अब दो-तीन घंटे का समय नहीं लगेगा। आधे घंटे में गांव की सीमा से बाहर हो जाएंगे। स्थिति सुधरना तो दूर हालत और बदतर हो चुकी है। सड़क बनाने के नाम पर कच्ची सड़क को तोड़ा गया, लेकिन दो साल हो गए, सड़क की हालत नहीं सुधर सकी।

अयोध्या की तरह कौशल्या धाम में छाएगी रौनक


कौशल्या धाम मंदिर के विकास का सपना अनेक ग्रामीण देख रहे हैं, मंदिर के विकास में आगे रहने वाले साहित्यकार राजेंद्र वर्मा बताते हैं कि कौशल्या धाम प्रदेश के इतिहास में दर्ज हो चुका है। भविष्य में देशभर से श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे। मंदिर तक पहुंचाने वाला मार्ग यदि शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाए तो अयोध्या धाम की तरह कौशल्या धाम में भी खासी रौनक छाएगी। अच्छी सड़क बनने के पश्चात लाइट व्यवस्था भी बेहतर होनी चाहिए ताकि रात्रि तक श्रद्धालु दर्शन करने आ सकें।