पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभा कक्ष में SP विजय अग्रवाल ने ली क्राइम मीटिंग, दिए जरूरी दिशा निर्देश…

जांजगीर चांपा, 12 जनवरी । पुलिस अधीक्षक जांजगीर द्वारा जिले के थाना/चौकी प्रभारियों का आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभा कक्ष में क्राइम मीटिंग लिया गया, मीटिंग के दौरान उपस्थित अधिकारियों को लंबित अपराध/चालान/मर्ग/प्रतिबंधक कार्यवाही/शिकायत एवं यातायात सुधार जैसे अन्य मुद्दों पर विस्तृत समीक्षा कर निम्नलिखित बिंदुवार निर्देश दिया गया :-

01. थानों में संधारित होने वाले जरायम, अल्फाबेट, सस्पेक्ट, सजायाब, फरार, व्ही. सी. एन.बी., फैना कट्टा, लोकल शिकायत, एमएलसी, हिस्ट्रीशीट, इंडेक्स टू हिस्ट्रीशीट, गिरफ्तारी एवं जप्ती माल रजिस्टरों को प्राथमिकता के साथ अपडेट करना सुनिश्चित करें।

02. सभी राजपत्रित अधिकारीगण थानों का आकस्मिक निरीक्षण करें और उसकी टीप थानों के रजिस्टर में दर्ज करें। आपके द्वारा आकस्मिक निरीक्षण में दिये गये निर्देशों के संबंध में व्हाट्सअप के माध्यम से अवगत कराना सुनिश्चित करें।

03. नशे में प्रभावी कार्यवाही करें किसी भी स्थिति में थाना/चौकी क्षेत्र में अवैध नशे का कोई भी कारोबार संचालित न हो सुनिश्चित कर लिया जावे। सूखा नशा जैसे गांजा, टेबलेट, सीरप, सिलोशन इत्यादि पर विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही की जावे।

04. अपने अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारियों की नियमित मीटिंग लेकर लंबित मामलों के निराकरण हेतु आवश्यक मार्गदर्शन देते हुए लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित किया जावे ,

05. चिटफण्ड के प्रकरणों का प्राथमिकता के साथ शीघ्र निराकरण करना सुनिश्चित करें।

06. रोड एक्सीडेंट के मामलों में भादवी के साथ-साथ मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत भी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

07. किसी भी स्थिति में आपके क्षेत्र में खड़ी गाड़ी से दुर्घटना न हो, इस इस तरह के वाहनों के कारण दुर्घटना होती है तो संबंधित थाना/चौकी प्रभारी की त्रुटि सुनिश्चित करते हुए दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी।

08. यातायात दुर्घटना की रोकथाम हेतु पूर्व में सुधान हेतु दिये गये निर्देशों का संबंधित एजेंसी के साथ समन्वय स्थापित कर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करें साथ ही अपने-अपने क्षेत्र में रोड किनारे के पेड़ों में रेडियम रिफ्लेक्टर लगाया जाना सुनिश्चित करें।

09. ट्रक/ट्रेक्टर एसोसियन के पदाधिकारियों की मीटिंग लेकर सभी ट्रक ट्रेक्टर एवं ट्राली के आगे व पीछे रेडियम पट्टी लगाना सुनिश्चित करें।

10. नये लागू किये गये तीनों एक्ट का अध्ययन करें उसका प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने मातहत कर्मचारियों को भी प्रेशिक्षित करें।

11. गत विधानसभा सत्र के उपरांत से हुए महत्वपूर्ण एवं गंभीर अपराधों का 45 बिन्दु में जानकारी विधानसभा सेल को भेजना सुनिश्चित करें।

12. धारा 102 जा.फौ. के तहत् कार्यवाही उपरांत एस.डी.एम. न्यायालय को पेश किये गये प्रकरण में एस.डी.एम. न्यायालय द्वारा की गई कार्यवाही की प्रतिलिपि प्राप्त कर जिला विशेष शाखा को सूचित करें।

13. अपराधों का निराकरण लगातार करते रहना है। गत मीटिंग के बाद से आज दिनांक को ली गई बैठक में लंबित अपराध/ चालान की समीक्षा गई गई। पूर्व बैठक की तुलना में वर्तमान में लंबित प्रकरणों की संख्या वृद्धि हुई है जिससे प्रतीत होता है कि आप लोगों के द्वारा अपराधों के निराकरण में अपेक्षित रूचि नहीं ली जा रहा है। अतः प्रकरणों का नियमित रूप से एवं समय पर निराकरण सुनिश्चित करें।

14. थानों में बहुत अधिक संख्या में मर्ग प्रकरण लंबित है। लंबित मर्ग प्रकरणों में से जून 2023 तक के सभी प्रकरणों का निराकरण आगामी 10 दिवस के अंदर सुनिश्चित करें।

15. इस कार्यालय से जांच हेतु भेजे जाने वाली शिकायतें बहुत अधिक संख्या में जांच हेतु लंबित है इन शिकायतों का अभियान चलाकर निराकरण किया जावे। लंबित शिकायतों का मिलान शिकायत शाखा से कर लिया जावे।

16. नेफिस के संबंध में पूर्व में मुंशी/मददगार की मीटिंग लेकर उन्हें प्रत्येक संदेही, जमानती/अजमानती प्रकरण में गिरफ्तार व्यक्तियों का, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही एवं मुसाफिरों इत्यादि व्यक्तियों का फिंगर प्रिंट प्राप्त कर नेफिस में अपलोड कराने हेतु डीसीबी शाखा को भेजा जाना सुनिश्चित करें।