Room Heater के उपयोग से बढ़ सकती है आंखों में ड्रायनेस, इन बातों की रखें सावधानी

इंदौर। उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। ठंड से बचने के लिए घरों में रूम हीटर का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी रूम हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ बातों को लेकर सावधानी रखना बेहद जरूरी है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से सांस संबंधी परेशानी होने के साथ-साथ आंखों में ड्राइनेस की समस्या भी बढ़ सकती है। यहां इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं Eye स्पेशलिस्ट डॉ. महावीर दत्तानी।

सूख जाता है आंखों का पानी

डॉ. महावीर दत्तानी के मुताबिक, ठंड के मौसम में यदि ज्यादा रूम हीटर का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसा करने से आंखों का पानी सूख जाता है। इससे आंखों खुजली, लालपन या बार-बार पानी आने की समस्या बढ़ जाती है। यदि आप रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो फिर आंखों में कुछ लुब्रिकेंट्स जरूर डालना चाहिए।

naidunia_image

स्किन ड्राइनेस की समस्या

सर्दी के मौसम में ज्यादा रूम हीटर का इस्तेमाल करने से स्किन ड्राइनेस की भी समस्या हो सकती है। आंखों, गले, त्वचा आदि में रूखापन आ सकता है। हीटर लंबे समय तक चलाने से त्वचा संबंधी अन्य समस्या भी हो सकती है।

सांस संबंधी परेशानी

रूम हीटर का इस्तेमाल ज्यादा करने से आंखों में सूखापन होने के साथ-साथ श्वसन संबंधी परेशानी भी हो सकती है। जिन लोगों को दमे की समस्या होती है, उन्हें रूम हीटर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। उन्हें सांस संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। रूम हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ते हैं, जो दमे के रोगियों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होती है। इससे एलर्जी पैदा हो सकती है। अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। रात में सोते समय हीटर चालू रखकर कभी भी नहीं सोना चाहिए।