हितग्राहियों ने योजनाओं के लाभ से जीवन में आए बदलाव को किया साझा


रायगढ़, 6 जनवरी I जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें रोजाना मोदी की गारंटी वाली डिजीटल रथ गांव-गांव पहुंचकर लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ रही है। इसी क्रम में आज जिले के धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-भोजपुर एवं खम्हार, घरघोड़ा के छोटे गुमड़ा एवं नवागढ़, खरसिया के बड़े कुनकुनी एवं टेमटेमा, लैलूंगा के कुंजारा एवं ढोर्रोबीजा, पुसौर के नवापारा अ एवं बाघाडोला, रायगढ़ के कुशवाबहरी एवं पंडरीपानी पश्चिम तथा विकासखण्ड तमनार के धौराभांठा एवं तिवरा में रथ पहुंची। अब तक जिले में 200 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें लगभग 2 लाख 30 हजार से अधिक लोग जुड़ चुके है।
         

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में ग्रामीण संवाद रथ के माध्यम से विकसित भारत के लिए संकल्प वीडियो, प्रधानमंत्री का रिकार्ड किया गया संदेश दिखाते हुए आयोजित कराये जा रहे प्रत्येक कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभागीय योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाते हुए केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। जिसमें मौके पर कृषि के साथ ही पशुपालन, मत्स्यपालन, उद्यानिकी विभाग द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का कार्य किया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में आयुष्मान कार्ड प्रदाय, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र व्यक्तियों से आवेदन पत्र भरवाया गया। वहीं इन योजनाओं से चयनित हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच करने के साथ ही औषधि भी वितरित की गई। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों द्वारा प्राकृतिक खेती, मृदा स्वास्थ्य कार्ड के संबंध में किसानों को जानकारी देने के साथ ही फसल लेने के पहले मृदा परीक्षण कराने की सलाह दी गई। साथ ही शिविर में ड्रोन तकनीकी से कृषक के खेत पर रसायन छिड़काव किए जाने का प्रदर्शन भी किया जा रहा है। वहीं लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किए जा रहे है। इसके साथ ही हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत मिले लाभ से उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी को उपस्थित ग्रामीणों के साथ साझा की। इस दौरान जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कल होंगे यहां शिविर
विकसित भारत संकल्प यात्रा का डिजीटल रथ कल 7 जनवरी को जिले के इन गांवों में पहुंचेगी। जहां शिविर के माध्यम से केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी जाएगी। इनमें धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-क्रीन्ध्रा एवं चाल्हा, घरघोड़ा के बटुराकछार एवं कमतरा, खरसिया के बड़े किरीतमाल एवं फरकानारा, लैलूंगा के दियागढ़, गंजपुर एवं भकुर्रा, पुसौर के तडोला एवं आमापाली, रायगढ़ के कांशीचुआ एवं डूमरपाली तथा विकासखण्ड तमनार के उत्तर रेगांव एवं सलिहाभांठा शामिल है।