CG News :सुकमा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ कल से

सुकमा,15 दिसम्बर । कलेक्टर हरिस.एस ने  16 दिसंबर से शुभारंभ हो रहे जिले में शासन की योजनाओं की व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में अधिकारी-कर्मचारियों  की बैठक ली। बैठक में उन्होंने बताया कि यात्रा का शुभारंभ शनिवार को छिंदगढ़, झापरा और ढोंढरा से  किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम तक जिले में 3 प्रचार वाहन पहुंच जाएंगे। निर्धारित कार्याेजना के अनुरूप संकल्प यात्रा का आयोजन प्रतिदिन छिंदगढ़, सुकमा और कोंटा ब्लॉक के लिए एक-एक प्रचार वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। जो ब्लाकवार क्रमशः दो-दो ग्राम पंचायतें में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

कलेक्टर ने बताया कि जिले में कार्यक्रम के सफलता पूर्वक संचालन एवम् शत प्रतिशत लोगों को लाभांवित करने के लिए कार्याेजना तैयार कर ली गई है। जिसके तहत जिले में संबंधित अधिकारी एवम् कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों को कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देते हुए, कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आवश्यक सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रमुख उद्देश्य योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व असंतृप्त लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाना, योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जागरूकता लाना, ष्मेरी कहानी मेरी जुबानीष् के तहत लाभार्थियों के व्यक्तिगत कहानियों अनुभव साझा करने के माध्यम से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना तथा यात्रा के दौरान प्राप्त विवरण के आधार पर संभावित लाभार्थियों का चयन करना है। प्रचार वैन के गांव में पहुंचने के उपरांत स्वागत कार्यक्रम, प्रधानमंत्री का रिकॉर्ड किया गया संदेश, विकसित भारत के लिए संकल्प/शपथ वीडियो, चलचित्र का प्रसारण तथा मेरी कहानी मेरी जुबानी- योजनाओं के सफल लाभार्थी अपने अनुभव साझा करेंगे।

उन्होंने नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाने निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत जागरूकता वाहन (वैन) के माध्यम से जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजनों को योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। यह जागरूकता वाहन नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर शासन की समस्त योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेगा तथा यात्रा के दौरान योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा की जाएगी।  हितग्राहियों के अनुभव बताने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत से 5 लाभार्थियों की पहचान कर, अनुभव को ऑनलाइन पोर्टल में जानकारी दर्ज किया जाएगा। इस अवसर पर वनमंडल अधिकारी अशोक कुमार पटेल, एसडीएम सुकमा प्रीति दुर्गम, तहसीलदार सुकमा अजय मोडियम सहित तथा  संबंधित अन्य अधिकारी एवम् कर्मचारिगण उपस्थित थे।