YouTube के इन 9 चैनलों से फैलाई जा रही थी फेक न्यूज, चेक करें लिस्ट…

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने घोषणा की कि प्रेस सूचना ब्यूरो की फैक्ट चेक यूनिट ने भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना प्रसारित करने वाले नौ यूट्यूब चैनलों का खुलासा किया है. इसमें जो 9 चैनल शामिल हैं उनके नाम हैं – भारत एकता न्यूज, बजरंग एजुकेशन, बीजे न्यूज, सनसनी लाइव टीवी, जीवीटी न्यूज, डेली स्टडी, अब बोलेगा भारत, सरकारी योजना ऑफिशियल और आपके गुरुजी. इन सभी को पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट ने गलत सूचनाएं फैलाते हुए पाया.

मंत्रालय के अनुसार, पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट ने नौ अलग-अलग ट्विटर थ्रेड्स पर कई फैक्ट चेक के जरिये इन चैनलों के प्रसारित गलत सूचनाओं को संबोधित किया, जिसमें कहा गया कि उनका ग्राहक आधार 11,700 से 34.70 लाख तक था.

मंत्रालय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इन चैनलों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश, प्रधान मंत्री और मुख्य चुनाव आयुक्त जैसी संवैधानिक हस्तियों के लिए अपमानजनक बयानों को गलत तरीके से पेश किया. कुछ राज्यों में राष्ट्रपति शासन, ईवीएम प्रतिबंध, मंत्रिस्तरीय इस्तीफे/मौत, मुद्रा नोट प्रतिबंध, बैंक बंद होने और सरकारी योजनाओं पर गलत सूचना के बारे में झूठे दावे मनगढ़ंत कहानियों में से थे.

इसके अलावा, इन चैनलों ने प्राकृतिक आपदाओं, भारतीय नागरिकों की मृत्यु, सशस्त्र बलों की तैनाती, स्कूल बंद होने आदि के बारे में गलत जानकारी प्रसारित की. 83 लाख से अधिक की सामूहिक ग्राहक संख्या के साथ, मंत्रालय ने यूट्यूब पर फर्जी खबरों के मोनेटाइज के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की. इसमें बताया गया है कि ये चैनल क्लिकबेट और सनसनीखेज झूठे थंबनेल का उपयोग करके ट्रैफिक बढ़ाते हैं और कंटेंट से कमाई करते हैं.

दिसंबर 2022 से पीआईबी ने नियमित रूप से गलत सूचनाएं प्रसारित करने वाले 26 ऐसे ही यूट्यूब चैनलों का पर्दाफाश किया है.