मतगणना : स्थल पर मोबाइल, स्मार्ट वॉच, कैमरा प्रतिबंधित

महासमुंद,01 दिसम्बर । विधानसभा चुनाव अन्तर्गत 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना से दो दिन पूर्व संलग्न कर्मचारियों ने विधानसभावार निर्धारित मतगणना कक्ष में अपनी उपस्थिति देकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से प्राप्त मतों एवं डाक मत पत्रों से प्राप्त परिणामों की गिनती तथा टेबलवार निर्धारित प्रपत्रों को पूर्ण करने तथा सुरक्षा व्यवस्था का पूर्वाभ्यास किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने पूर्वाभ्यास का जायजा लेते हुए उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों और प्रतिनिधियों ने भी मतगणना हाल में जाकर मतगणना प्रक्रिया के रिहर्सल का पूर्वावलोकन किया। मास्टर ट्रेनर तोषण गिरी गोस्वामी ने मतगणना स्थल पर प्रशिक्षण देते हुए संलग्न कर्मचारियों की शंकाओं का समाधान किया।

कलेक्टर के निर्देशन में रिटर्निंग अधिकारियों दुर्गेश वर्मा, उमेश साहू, श्रीमती सृष्टि चंद्राकर, ओंकारेश्वर सिंह ने चारों विधानसभा क्षेत्र हेतु निर्धारित मतगणना कक्ष में मतगणना कार्य से संबंधित दिशा निर्देश दिये। उन्होंने मतगणना टेबल में उपलब्ध सभी प्रपत्रों को पूर्ण करने की जानकारी प्रदान की। उन्होंने सभी प्रपत्रों को सावधानी पूर्वक भरने के निर्देश भी दिए। रिटर्निंग अधिकारियों ने सहायक मतगणना अधिकारी-कर्मचारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ईव्हीएम लाने-ले जाने वाले कर्मचारियों को क्रमवार स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक सावधानीपूर्वक जाने के निर्देश दिए गए। मौके पर संलग्न पुलिस कर्मचारियों, अधिकारियों को मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करने के निर्देश दिए। मतगणना हाल में मोबाइल, स्मार्ट वॉच, आईपेड, लैपटॉप, कैमरा सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा जैसे सामग्री ले जाने पर प्रतिबंध होगी।

मीडिया सेंटर में प्रवेश के लिए प्राधिकार पत्र अनिवार्य
मतगणना स्थल कृषि उपज मंडी पिटियाझर परिसर में ही प्रेस एवं मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया सेंटर में जाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के फोटोयुक्त प्राधिकार पत्र एवं संस्था से संबंधित पहचान पत्र रखना अनिवार्य है। इसके बिना मीडिया सेंटर में प्रवेश पर पाबंदी है। मीडिया सेंटर में टी.वी. की भी व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने मीडिया सेंटर का जायजा लेते हुए टी.वी., कम्प्यूटर, इंटरनेट, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मतगणना स्थल पर तीन लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था, कैमरों से भी होगी निगरानी, अलग-अलग होगी पार्किंग व्यवस्था, मोबाइल, स्मार्ट वॉच पर प्रतिबंध

विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत 03 दिसंबर को कृषि उपज मंडी पिटियाझर महासमुंद में प्रातः 08 बजे से मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इस दौरान मतगणना शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने हेतु कलेक्टर के निर्देशन में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना स्थल में प्रवेश हेतु सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था होगी। यहां कैमरे से निगरानी होगी। प्रवेश की पात्रता अनुसार पार्किंग की व्यवस्था भी अलग-अलग की गई है।

30 नवम्बर तक कुल 5139 डाक मतपत्र प्राप्त
विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत जिले में 30 नवम्बर तक प्राप्त कुल 5139 डाक मतपत्रों की गणना होगी। जिसके अंतर्गत विधानसभावार निर्वाचन ड्यूटी में तैनात मतदाताओं हेतु सुविधा केंद्र से विशेष संवाहक द्वारा डाक मतपत्रों की कुल संख्या 4686 है। जिसमें महासमुंद विधानसभा अंतर्गत 1253, खल्लारी में 857, बसना में 1402 एवं विधानसभा सरायपाली में 1174 डाक मतपत्र हैं। जिले में दिव्यांग, 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं कोविड अंतर्गत डाक मतपत्र से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 335 है। जिसमें महासमुंद से 51, खल्लारी से 73, बसना से 109 और सरायपाली से 102 मतदाता है। इसी तरह ईटीपीबीएस (सेवा मतदाताओं से प्राप्त) अंतर्गत 30 नवंबर तक प्राप्त डाक मतपत्र की संख्या 118 है। जिसमें विधानसभा महासमुंद अंतर्गत 35, खल्लारी में 23, बसना में 31 और सरायपाली में 29 डाक मतपत्र है। मतगणना दिवस में उक्त डाक मतपत्रों तथा निर्धारित तिथि तक प्राप्त ईटीपीबीएस डाक मतपत्रों की गणना सुनिश्चित की जाएगी। ईटीपीबीएस की संख्या परिवर्तनीय है, इस संबंध में सभी रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को जानकारी साझा भी की जा रही है। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट/ईटीपीबीएस की गणना प्रारंभ होगी।