Natural Hair Colour: नारियल के छिलकों से बनाएं नेचुरल हेयर कलर, सफेद बाल हो जाएंगे काले

आजकल बालों का सफेद होना बिल्कुल आम समस्या बन गया है। इसे काला करने के लिए ज्यादातर डाई या फिर हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कलर और डाई में मिले केमिकल स्किन और बालों दोनों को नुकसान पहुंचाते हैं।

बालों को नुकसान से बचाने के लिए ज्यादातर लोग नेचुरल हेयर कलर का ऑप्शन खोजते हैं। अगर आप बालों को काला करने के लिए केमिकल वाले हेयर कलर की बजाय नेचुरल डाई इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नारियल के छिलके से बना हेयर कलर सही है। जो बालों को काला करने के साथ ही होने वाले नुकसान से बचाएगा। तो चलिए जानें कैसे बनाएं नारियल के छिलके से हेयर डाई।

नारियल के छिलके से हेयर डाई बनाने का तरीका


अक्सर पूजा में तो कभी नारियल से किसी टेस्टी डिश को बनाने के लिए फ्रेश नारियल घर में आता है। जिसके छिलके यानी जूट को फेंक दिया जाता है। लेकिन नारियल के छिलके को फेंकने के बजाय इकट्ठा करके रख लें। इस छिलके को किसी पैन या लोहे की कढ़ाई में रखें। साथ में कपूर की एक से दो गोलियां रखकर इसे जला दें। नारियल के छिलके के जलने पर ये बिल्कुल काले रंग की राख बचता है। बस इस राख को धीरे से किसी डिब्बे में मिलाकर रख लें।

ऐसे लगाएं सफेद बालों पर नारियल के छिलके का डाई


जले हुए नारियल के छिलके को किसी कटोरी में निकालें और इसमे नारियल का तेल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब बालों पर लगाकर करीब दो से तीन घंटा के लिए छोड़ दें। फिर पानी से बालों को साफ कर लें।

दिखेगा असर


बालों पर हर 15 दिन में आप आराम से इस नेचुरल हेयर कलर को लगा सकती हैं। ये काफी इफेक्टिव है और बालों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। साथ ही केमिकल वाले कलर से भी छुटकारा दिलाता है।