SP कोरिया ने अपनी पुलिस टीम के साथ पुलिस लाईन बैकुंठपुर में ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत किया वृक्षारोपण

पर्यावरण संरक्षण और मातृ शक्ति के आदर के इस अभियान में दिया योगदान

बैकुंठपुर , 22 सितम्बर (वेदांत समाचार)। पुलिस लाईन बैकुंठपुर में पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार के नेतृत्व में ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री परिहार ने अपनी पुलिस टीम के साथ विभिन्न पौधों का रोपण कर इस सार्थक अभियान को प्रोत्साहन दिया। उन्होंने पीपल, नीम, बरगद, चंदन, आम, जामुन, अमरूद आदि के पौधे लगाए। पुलिस टीम न केवल वृक्षारोपण किया, बल्कि ट्री गार्ड लगाकर पौधों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा।

उन्होंने कहा कि प्रकृति, धरती और भारत माँ भी हमारी माँ है, इन तीनों माँओ के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का यह एक सुनहरा अवसर है। वृक्षारोपण से हम अपने नागरिक के साथ – साथ देश के सच्चे सपूत के तौर पर कर्तव्यों की पूर्ति करते है। उन्होंने आम नागरिकों से वृक्षारोपण करने का आव्हान किया, साथ ही यह भी कहा कि पौधों की पूरी देखभाल तब तक करें, जब तक वे परिपक्व न हो जाएं, ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण का निर्माण हो सके।

उल्लेखनीय है कि ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान का उद्देश्य मातृत्व के प्रति आदर और पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेदारी को समाज में फैलाना है। यह अभियान, जिसे प्रधानमंत्री ने 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आरंभ किया था, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रदेश स्तर पर भी इस अभियान का आव्हान माननीय मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया गया है।

कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका ठाकुर, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बैकुंठपुर राजेश साहू, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्याम लाल मधुकर सहित जिले के अन्य पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी पौधारोपण किया। सभी ने मिलकर पर्यावरण संरक्षण और मातृत्व को सम्मान देने के उद्देश्य से इस अभियान में सहयोग दिया।