सिर्फ राशन ही नहीं, फ्री सिलेंडर-घर और बीमा सहित आठ सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं Ration Card धारक…

Ration Card : भारत सरकार देशवासियों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती है. करोड़ों लोग इन योजनाओं का फायदा उठाते हैं. भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें खाने के लिए भी सरकार पर निर्भर रहना पड़ता है. सरकार इन लोगों को फ्री में राशन देती है. वहीं कई लोगों को सरकार मामूली दरों में राशन देती है. सरकार की इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है.

राशन कार्ड पर कम कीमत में फ्री राशन ही नहीं मिलता बल्कि, आप और भी सुविधाओं का लाभ उठाते हैं. राशन कार्ड पर आपको एक नहीं बल्कि आठ फायदे मिलते हैं. आखिर यह फायदा किन लोगों को मिलता है, आइये आपको बताते हैं…

फसल बीमा और फ्री गैस सिलेंडर दिलाती है सरकार
साल 1940 में भारत में राशन कार्ड शुरू की गई थी. तब से लेकर अब तक भारत के हर प्रदेश में राशन कार्ड जारी किया जाता है. राशन कार्ड से गरीब लोगों को बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं. राशनकार्ड के आधा पर किसान फसल बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं. महिलाएं इसके तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए आवेदन कर सकती हैं. इसके अलावा, कारीगर और शिल्पकार प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत राशन कार्ड पर लाभ ले सकते हैं.

पक्का घर बनवाने में मदद करती है सरकार
भारत सरकार राशन कार्ड की मदद से गरीबों को खुद का घर मुहैया करवाती है. यानि जिन लोगों के कच्चे घर हैं, भारत सरकार उन्हें पक्के घर के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मदद प्रदान करती है. राशन कार्ड के जरिए आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

श्रमिक कार्ड योजना के लिए भी कर सकते हैं एप्लाई
भारत सरकार श्रमिक कार्ड योजना चलाती है. इसके तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को लाभ दिया जाता है. राशन कार्ड के जरिए योजना का लाभ लिया जा सकता है.