छग विस चुनाव 2023 : कड़ी सुरक्षा में अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे सभी मतदान दल, चप्पे – चप्पे पर पुलिस बल और BSF के जवान तैनात, ड्रोन से रखी जा रही निगरानी 

कांकेर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कल मंगलवार को पहले चरण का मतदान होना है, इन 20 सीटों पर रविवार शाम चुनाव प्रचार का शोर थम गया और अब उम्मीदवार मतदाताओं के घर-घर जाकर संपर्क कर रहे है, वहीं चुनाव की तैयारियों में निर्वाचन आयोग जुटा हुआ है। बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ का ऐसा संभाग है लगातार नक्सल गतिविधिया देखने को मिलती है, वहीं कांकेर जिले में तीन विधानसभाएं आती है, यह अति संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है।

इन इलाकों में नक्सलियों ने चुनाव का बहिस्कार भी किया है, और मतदान कर्मियों को चेतावनी भी दी थी। वहीं अब कांकेर जिले के अन्तागढ़ विधानसभा क्षेत्र क्र-79 के सभी मतदान दल पखांजुर मुख्यालय से अपनी अपनी मतदान दल केंद्र के लिए कड़ी सुरक्षा के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बीच केंद्र मतदान में पहुंच चुके है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस बल एवं बीएसएफ के जवान तैनात है। इसके साथ ही अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है।

पहले दौर की 20 सीटों पर 223 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है, जिसमें 198 पुरुष और 25 महिला प्रत्याशी मैदान में हैं. पहले चरण का चुनाव नक्सल प्रभावित वाले बस्तर और दुर्ग जैसे इलाके की सीटों पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अग्निपरीक्षा होनी है।

किस विधानसभा से कितने प्रत्याशी हैं मैदान में?


कांकेर-9,भानुप्रतापपुर-14, अंतागढ़-13, केशकाल-10, कोंडागांव-8, नारायणपुर-9, दंतेवाड़ा-7, बस्तर-8, जगदलपुर-11, चित्रकोट-7, बीजापुर-8, कोंटा-8, खैरागढ़-11, डोंगरगढ़-10, राजनांदगांव-29, डोंगरगांव-12, खुज्जी-10, मोहला-मानपुर-9, कवर्धा-16, पंडरिया-14