CG CRIME : जंगली सूअर मार कर उसका मांस बेचते हुए पकड़ाए दो आरोपी

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, 4 नवम्बर। वन मंडल मनेन्द्रगढ़ अंतर्गत बहरासी रेंज में परिक्षेत्र सहायक की सूझबूझ से दो आरोपी जंगली सूअर मार कर उसका मांस बेचते हुए पकड़ाए, दोनों को न्यायालय में पेश किया गया जहां से जेल भेज दिया गया।

जानकारी के अनुसार बहरासी वन परिक्षेत्र के क्षेत्र सहायक को सूचना मिली कि ग्राम चुटकी में अमर सिंह गोंड एवं समारू पण्डो धोवाताल के द्वारा जीआई तार से फंदा लगाकर वन्य प्राणी जंगली सुअर को मारकर सहयोगियों के साथ कटवाकर बेचा जा रहा है, जिसके बाद  वनविभाग बहरासी की संयुक्त टीम को तत्काल सतर्क कर कार्रवाई करने के लिए डीएफओ  मनेन्द्रगढ ने निर्देश के बाद परिक्षेत्र अधिकारी इंद्रभान पटेल और उनकी टीम  रात 8 बजे ग्राम चुटकी में दबिश देकर मौक़े पर रंगें हाथों अमरसिंह आत्मज कृपालसिंह गोंड से पूछताछ कर धान लगे खेत में वन्य प्राणी जंगली सुअर का कटा हुआ ताजा मांस थाली में तीन किलोग्राम रखा हुआ, दो नग गंडासा और कुल्हाड़ी सहित पकड़ा, मौके पर पंचनामा बनाकर  जप्त किया गया। आरोपी अमरसिंह के ही निशानदेही पर धोवाताल में दबिश देकर समारू पण्डो के घर से थैले में रखा हुआ जंगली सुअर की आंत तीन किलोग्राम बाल लगा हुआ जप्त किया गया।

आरोपियों द्वारा बिना अनुमति के जंगली सुअर का अवैध शिकार करना तथा व्यापार विनियमन करना स्वीकार किया गया । अपराध में पूर्णतः संलिप्तता की पुष्टि होने पर आरोपी अमरसिंह आत्मज कृपालसिंह गोंड साकिन चुटकी एवं समारू पण्डो आत्मज हीरालाल पण्डो के नाम से बीएफओ चुटकी  रेणु सिंह द्वारा जप्तीनामा तैयार कर वन अपराध   पंजीबद्ध कर वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9, 39, 44, 50, 51, 52 के तहत कार्यवाही की गई। प्रकरण में जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए अवैध शिकार करने वन्य प्राणी के प्राप्त सामग्री आदि का व्यापार विनियमन करने आदि में संबंधितों की संलिप्तता स्पष्ट होने पर गिरफ्तार कर न्यायालय प्रथम श्रेणी जनकपुर के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां से न्यायालय द्वारा दोनों अभियुक्तों को उपजेल मनेन्द्रगढ न्यायिक हिरासत में भेजा गया।

मांस खरीदने भेजा

इस वन अपराध में मुखबिर को ग्राहक बनाकर भेजने तथा वन्य प्राणी जंगली सुअर का मांस क्रय कर प्रमाणित जानकारी जुटाने में परिक्षेत्र सहायक उमरवाह प्रदीप दुबे की महत्वपूर्ण भूमिका रही, जिसके कारण वन विभाग को सफलता मिली।

जंगली सूअर के शिकार और मांस बेचने के संबंध में परिक्षेत्र अधिकारी इंद्रभान पटेल ने बताया कि जंगली सूअर मारे जाने की सूचना हमे सायं 7 30 बजे मिली और हमारी टीम 8 बजे मौके पर पहुंच गई, आरोपी को रंगे हाथ पकड़ा गया दूसरे आरोपी को भी पकड़ा गया, दोनो अब जेल में है। ऐसे मामले में और भी जांच की जा रही है।