Healthy Snacks: इस लो कैलोरी और प्रोटीन रिच स्नैक्स से मिटाएं शाम को लगने वाली छोटी-मोटी भूख और रहें शेप में

Healthy Snacks: हेल्दी खानपान की आदत अपनाकर हम लंबे समय तक स्वस्थ और शेप में रह सकते हैं। प्रोटीन, फाइबर रिच और कैलोरी में कम डाइट सेहत के लिए बेस्ट होते हैं, लेकिन कई बार स्वाद में फीका होने की वजह से इन्हें खाने का दिल नहीं करता। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी हेल्दी और टेस्टी डिश जो टेस्टी है और दोपहर या शाम को लगने वाली भूख को मिटाने में फायदेमंद भी। आइए जानते हैं इस रेसिपी और इसे बनाने के तरीके के बारे में।

इस रेसिपी को न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। वो अकसर ही ऐसी हेल्दी रेसिपी शेयर करती रहती हैं। इस बार उन्होंने भेल की रेसिपी की है। भेल, तो हम सभी ने खाई ही होगी, लेकिन इसमें बहुत सारा तेल, मसाला और नमक मिलाकर हम इसे स्वादिष्ट तो बना देते हैं, लेकिन इससे मिलने वाले फायदों को कम कर देते हैं, तो यहां न्यूट्रिशनिस्ट ने भेल को कैसे हेल्दी और टेस्टी बनाएं, इसके रेसिपी शेयर की है। उन्होंने सजेस्ट किया है कि इस भेल को आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंच, ईवनिंग स्नैक्स किसी में भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

हेल्दी भेल बनाने का तरीका

सामग्री– अंकुरित मूंग- 250 ग्राम, मूंगफली- 3 टेबलस्पून, कद्दूकस किया गाजर- 1/2 कप, टमाटर- 1 कटा हुआ, प्याज- 1/2 कटा हुआ, सेवन- 2 टेबलस्पून, धनिया पत्ती ऊपर से गार्निशिंग के लिए

ऐसे बनाएं भेल

– सबसे पहले एक बड़े बाउल में हल्का उबला मूंग डालें।

– इसमें ड्राई रोस्टेड पीनट्स डालें।

-इसके बाद इसमें कद्दूकस किया गाजर, कटा टमाटर, कटा प्याज और धनिया-पुदीना की चटनी और लाल चटनी डालें।

– इसमें ऊपर से नमक, लाल मिर्च नहीं डाला गया है।

– स्वादानुसार आप इसमें हरी मिर्च काटकर डाल सकते हैं।