CG News :निर्वाचन सामग्री वितरण व वापसी दल को दिया गया प्रशिक्षण

महासमुंद ,02 नवंबर  विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत 17 नवंबर को जिले में होने वाले मतदान के लिए गुरुवार को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी मध्यम स्कूल (शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय) महासमुंद में जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र के सामग्री वितरण एवं वापसी दल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दो पालियों में दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू ने निर्वाचन सामग्री वितरण एवं वापस लेने के दौरान ड्यूटी देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मास्टर ट्रेनर पोषण गिरी गोस्वामी ने बताया कि सामग्री वितरण के लिए सभी काउंटर प्रभारियों को वितरण रजिस्टर दिया जायेगा, जिसमें मतदान दल को वितरित सामग्री को दर्ज की जाएगी। वितरण अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं मतदान सामग्री उसी केन्द्र की हो, जिसके लिए वह निर्धारित है। मास्टर ट्रेनर ने वापसी अधिकारियों को कहा कि मतदान सामग्री को संग्रहित करते समय धैर्य के साथ शिष्टता पूर्वक व्यवहार करते हुए मतदान दल से सामग्री प्राप्त करें।

जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने सामग्री वितरण करने वाले ड्यूटी स्टाफ को सामान देने और मतदान के बाद सामान जमा करते समय ध्यान रखने वाली बातों को विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा प्रत्येक काउंटर पर एक लिस्ट तैयार करके दी जाएगी। जिसमें पोलिंग पार्टी को दिए जाने वाले सामान का पूरा ब्यौरा होगा। सामान लेते व देते समय यह जरूर सुनिश्चित किया जाए कि सभी दस्तावेज व सामान लिस्ट के अनुसार पूरा हो।

मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण में बताया कि सामान वापसी के समय सभी लिफाफों व मशीनों की सील अच्छी प्रकार चेक करें। सामान लेते समय पीठासीन अधिकारी द्वारा भरा गया फार्म और डायरी के सभी कॉलम पूरे भरे हो। इसके अलावा पीठासीन अधिकारी की डायरी पूरी भरी हो तथा डायरी का कॉलम जरूर चेक करें।