IND vs SL Pitch Report: वानखेड़े स्‍टेडियम में बल्‍लेबाजों का होगा बोलबाला या गेंदबाज मचाएंगे धमाल, जानें पिच रिपोर्ट

 IND vs SL Pitch Report: ICC World Cup 2023 में भारतीय टीम का आज मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर श्रीलंका से होगा। टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं, जिसने टूर्नामेंट के अपने अब तक के सभी छह मैच जीते हैं। रोहित ब्रिगेड की कोशिश लगातार सातवीं जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की करने की होगी। वहीं, श्रीलंका के लिए सेमीफाइनल की राह आसान नहीं है। कुसल मेंडिस के नेतृत्‍व वाली श्रीलंका को अपने शेष सभी मैच जीतना जरूरी हैं।

कैसी खेलती है वानखेड़े की पिच?

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच वर्ल्ड कप 2023 का अहम मुकाबला मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। वानखेड़े की पिच को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है। मुंबई के इस मैदान पर जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है। पिच में अच्छा उछाल होने की वजह से गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है और रन बनाना बेहद आसान होता है। वर्ल्ड कप 2023 में इस मैदान पर अब तक दो मैच खेले गए हैं। साउथ अफ्रीका ने पहले मैच में स्कोर बोर्ड पर 399 रन लगाए थे, तो दूसरे मुकाबले में टीम ने 382 रन जड़े थे। यानी इन आंकड़ों पर गौर करें तो पिच से बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

वानखेड़े के मैदान ने अब तक वनडे क्रिकेट में कुल 31 मैचों की मेजबानी की है। इसमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम के हाथ 16 मैचों में जीत लगी है। वहीं, 15 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी टॉस यहां पर कोई खास किरदार नहीं निभाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना होगा कि इस मुकाबले में ओस भी अहम रोल प्ले कर सकती है।

शानदार फॉर्म में टीम इंडिया

भारतीय टीम इस समय जबरदस्त फॉर्म में है। इंग्लैंड के खिलाफ टीम की धमाकेदार जीत की कहानी तेज गेंदबाजों ने लिखी थी। मोहम्मद शमी दो मैचों में 9 विकेट निकाल चुके हैं और अपनी रफ्तार से कहर बरपा रहे हैं। जसप्रीत बुमराह का सामना करना बल्लेबाजों के लिए टेढ़ी खीर साबित हुई है। स्पिन विभाग में कुलदीप यादव की घूमती गेंदों ने भी बल्लेबाजों का जीना हराम करके रखा है।

बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा टीम को लगातार जोरदार शुरुआत देने में सफल रहे हैं। वहीं, विराट कोहली के बल्ले से भी जमकर रन निकल रहे हैं। हालांकि, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर की फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय जरूर है।