CG News :भारत में लोकतंत्र की आत्मा है निष्पक्ष मतदान – CEO


विधानसभा निर्वाचन के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण सम्पन्न


कोरिया 31 अक्टूबर 2023
I आगामी विधानसभा निर्वाचन में निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया के बारीक निरीक्षण के लिए आपको चयनित किया गया है और आपकी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र में आपको प्रत्येक महत्वपूर्ण विषयों पर जांच कर अपनी रिपोर्ट मतदान के बाद ऑब्जर्वर के समक्ष प्रस्तुत करनी होगी। उक्ताशय के विचार जिला पंचायत सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने जिला पंचायत के ऑडिटोरियम में माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

कोरिया जिले में विधानसभा निर्वाचन हेतु मानव संसाधन प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी जिला पंचायत सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र में निष्पक्ष मतदान उसकी आत्मा है। इस लोकतांत्रिक व्यवस्था में निर्वाचन की बड़ी प्रक्रिया है और इसे निष्पक्ष तरीके से सम्पादित कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा सामान्य ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाते हैं और उनके सहयोगी के तौर पर आप सभी को प्रेक्षक की महती भूमिका निभाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसलिए आप अपने कार्य करने के तरीके और प्रकृति को पूरी तरह से समझ लें। जिला पंचायत के ऑडिटोरियम में उपस्थित माइक्रो आब्जर्वर के प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ ने सभी प्रशिक्षु अधिकारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जिले में 153 मतदान केंद्रों पर आपको प्रेक्षक का कार्य करना है।

यहां पर आपको सिर्फ निगरानी रखने का महत्वपूर्ण कार्य करना है और मतदान केंद्र पर पूरी प्रक्रिया को निष्पक्ष तरीके से पूरा कराते हुए ऑब्जर्वर महोदय को इसकी रिपोर्ट देनी है। उन्होंने माइक्रो आब्जर्वर के सभी निर्धारित कार्यों के लिए प्रश्न पूछे और संदेह होने की स्थिति का निराकरण भी किया। जिला पंचायत सीईओ ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के दौरान मॉक पोल से लेकर मतदान समाप्त होने तक होने वाली प्रत्येक प्रक्रिया पर बात की और प्रशिक्षण ले रहे अधिकारियों से प्रश्न पूछकर प्रशिक्षण के प्रत्येक विषय पर प्रदाय जानकारी की गुणवत्ता भी जांची। इस दौरान मास्टर ट्रेनर सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।