CG News :सामान्य पर्यवेक्षक व कलेक्टर ने माइक्रो ऑब्जर्वर को दिए दिशा निर्देश

मोहला,30 अक्टूबर । मोहला मानपुर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 78 अंतर्गत निर्वाचन कार्य को सुचारू रूप से संचालित कराने एवं निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराये जाने के उद्देश्य से मतदान केंद्रों में तैनात किये गये माइक्रोऑब्जर्वर को उनके दायित्वों एवं कर्तव्यों की जानकारी के संबंध में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जनरल ऑब्जर्वर शकील अहमद एवं कलेक्टर एस जयवर्धन ने निर्वाचन से संबंधित जरूरी दिशा निर्देश दिए। प्रशिक्षण में मतदान के दौरान कंट्रोल रूम को भेजी जाने वाली सूचना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में सामान्य पर्यवेक्षक शकील अहमद ने कहा कि निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराना माइक्रोऑब्जर्वर की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि यदि कहीं पर कोई प्रतिकूल तथ्य संज्ञान में आता है तो उसकी जानकारी निर्वाचन कंट्रोल, उच्चाधिकारियों के साथ-साथ उन्हें भी उपलब्ध करायेंगे।

प्रेक्षक ने कहा कि निर्वाचन की शुचिता, निष्पक्षता, गुणवत्ता व समयबद्धता को सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से माइक्रोऑब्जर्वर की तैनाती की गयी है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि इस अति महत्वपूर्ण कार्य को चुनौती के रूप में स्वीकार करें। सामान्य पर्यवेक्षक ने कहा कि निर्वाचन आयोग से माइक्रोआब्जर्वर नियुक्त करने का मूल उद्देश्य है कि कोई भी समस्या उत्पन्न होने पर आपकी रिपोर्ट से स्थानीय कर्मचारियों की रिपोर्ट को क्रॉस चेक किया जा सके।

उन्होंने सुझाव दिया कि माइक्रोऑब्जर्वर रिपोर्ट के किसी भी कॉलम को खाली नहीं छोड़ेंगे। पर्यवेक्षक ने बताया कि माइक्रोऑब्जर्वर पोलिंग पार्टी का अंग न होकर पर्यवेक्षक के प्रतिनिधि के तौर पर मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर सभी प्रक्रियाओं पर निगरानी करेंगे और उसकी समयबद्धता को अपने प्रपत्र पर भरते रहेंगे।

प्रशिक्षण में बताया गया कि माइक्रोऑब्जर्वर को मॉकपोल अपने समक्ष संपन्न कराना है। मतदान कब शुरू हुआ और अंतिम मतदाता ने किस समय अपना वोट डाला, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट कब-कब मतदान केंद्र पर भ्रमण के लिए पहुंचे, पोलिंग एजेंट को पीठासीन अधिकारी द्वारा बैलेट व कंट्रोल यूनिट का नंबर दिया गया अथवा नहीं, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय सही प्रकार से अपना कार्य कर रहे हैं या नहीं, वोटिंग कंपार्टमेंट इस तरह से बनाया गया है कि वोट की गोपनीयता कायम रहे, पोलिंग पार्टी मतदान केंद्र से कब रवाना हुईं आदि से सूचनाओं को आयोग द्वारा दिये गये प्रपत्र पर भरना होगा।

इस मौके पर कलेक्टर एस जयवर्धन ने सभी को अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी पूर्वक पालन करते हुए निर्वाचन संपन्न करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान गहनता पूर्वक सभी तरह के गतिविधियों पर नजर रखेंगे। प्रशिक्षण में सयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रेमलता चंदेल, एसडीएम डॉ.हेमेन्द्र भुआर्य, प्रशिक्षण प्रभारी हेमंत ठाकुर जिला प्रशिक्षण अधिकारी धर्मेंद्र शास्वत, सईद कुरैशी, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।