Knowledge : क्या आप जानते है गाड़ियों की नंबर प्लेट पर क्यों लिखा होता है ‘IND’?

क्या आपने कभी गौर किया है कि इन नंबर प्लेटों पर IND भी लिखा होता है ? यह कई वाहनों पर क्यों लिखा होता है, इसका अर्थ और महत्व क्या है। आइये इस आर्टिकल के माध्यम से हम अध्ययन करते हैं।

नंबर प्लेट पर “IND” क्यों लिखा होता है ?

“IND” भारत का संक्षिप्त रूप है। कई वाहनों में एक विशेष प्रकार की उभरी हुई नंबर प्लेट होती है, जिस पर होलोग्राम के साथ IND लिखा होता है। शब्द “IND” उच्च सुरक्षा नंबर प्लेटों की विशेषताओं की सूची का हिस्सा है, जिन्हें केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में 2005 के संशोधन के एक भाग के रूप में पेश किया गया था।

यह “IND” हाई सिक्योरिटी नंबर RTO के रजिस्टर्ड नंबर प्लेट विक्रेता के पास मिलता है और अगर प्रक्रिया या कानून के तहत लिया जाता है, तो इसके ऊपर एक क्रोमियम-प्लेटेड होलोग्राम भी लगा होता है, जिसे हटाया नहीं जा सकता।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट उपलब्ध कराने का एकमात्र कारण सुरक्षा है। इन नई प्लेटों में टैम्पर-प्रूफ और स्नैप लॉक सिस्टम जैसी कुछ सुरक्षा विशेषताएं दी गई हैं, जो हटाने योग्य नहीं हैं। सड़क किनारे विक्रेताओं द्वारा स्नैप लॉक की नकल बनाना लगभग असंभव है। ये प्लेटें वाहन मालिकों को चोरी या आतंकवादियों द्वारा दुरुपयोग के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती हैं।

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) क्या है

उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) 2001 सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा शुरू की गई वाहनों के लिए नंबर प्लेट है। यह 1 मिमी विशेष ग्रेड एल्यूमीनियम से बनी होती है और इसे सफेद/पीली परावर्तक शीट से लेमिनेट किया जाता है। नंबर प्लेट पर सभी नंबरों और अक्षरों पर हॉट स्टैम्पिंग फॉइल में पैंतालीस डिग्री के कोण पर कुछ अक्षर अंकित होते हैं।

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की विशेषताएं

-क्रोमियम आधारित चक्र होलोग्राम

– इसमें यूनिक अल्फा-न्यूमेरिक पहचान, परीक्षण एजेंसी और निर्माता दोनों की लेजर नंबरिंग शामिल है।

– इसमें पैंतालीस डिग्री के कोण पर झुका हुआ एक सत्यापन शिलालेख “भारत” भी शामिल है, जिस पर बेहतर दृश्यता के लिए रेट्रो-रिफ्लेक्टिव फिल्म प्लेट में अक्षर उभरे हुए हैं।

– होलोग्राम के नीचे बाईं ओर हल्के नीले रंग में “IND” अक्षर मुद्रित होते हैं।

– इस प्लेट में एक नॉन-रिमूवेबल स्नैप लॉक होता है, जो प्लेट को अपनी जगह पर रखता है। ताकि, कोई इसे तोड़ या दोबारा इस्तेमाल न कर सके

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लाभ

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के कई फायदे हैं। इससे दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है, क्योंकि इसमें क्रोमियम होलोग्राम की सात यूनिक लेजर कोड पंजीकरण संख्या होती है। किसी भी दुर्घटना या आपराधिक घटना की स्थिति में कार और उसके मालिक के बारे में सारी जानकारी इसके जरिए मिल जाएगी।

वाहन नंबर प्लेट पर “IND” और उभरा हुआ क्रोमियम प्लेटेड नंबर होने से रात में नंबर प्लेट पर कैमरे की मदद से नजर रखना संभव होता है, यानि कि इन प्लेटों से कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता। लेजर डिटेक्टर कैमरा लगने के बाद किसी भी वाहन के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है।