खाना खजाना : काबुली चना रेसिपी

काबुली चने का नाम आते ही दिमाग में बस छोले की तस्वीर आती है। दरअसल, काबुली चना, काले वाले चने से अलग होते हैं और इनमें प्रोटीन के अलावा दूसरे न्यूट्रीएंट्स भी होते हैं। इसके काफी पोषक तत्व इसे खाने के तरीके पर निर्भर करते हैं। जैसे कि अगर आप इसे भिगोकर खा रहे हैं तो ये हाइ फाइबर वाला बन जाएगा। अगर आप इसे अंकुरित करके खा रहे हैं तो इसमें रफेज की मात्रा बढ़ जाएगी और अगर आप इसे उबाल कर सीधे इसके सवेन कर रहे हैं तो ये एक प्रकार से हाई प्रोटीन वाला फूड होगा। इस तरह से काबुली चना का आप सेहत के लिहाज से कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, जानते हैं काबुली चने की कुछ रेसिपी।

काबुली चना चाट

काबुली चना चाय अगर आपने खा लिया तो आप आलू टिक्की और बाकी दूसरे चाट खाना भूल जाएंगे। दरअसल, इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं बस आपको करना ये है कि काबुली चना को उबाल लें, इतना कि ये आराम से पका हुआ लगे। इसके बाद इसे मैश करके रख लें। फिर ऊपर से नमकीन, पापड़ी और प्याज व मिर्च सब बारीक-बारीक काटकर मिला लें। चाट मसाला मिलाएं, काला नमक और नमक मिलाएं। इसके बाद इसे खाएं।

काबुली चना सलाद

काबुली चना सलाद आपने कभी खाया है। दरअसल, ये हाई प्रोटीन वाले लोगों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें आपको करना ये है कि काबुली चना को भिगोकर इसे अंकुरित कर लें। फिर इसमें प्याज, मिर्च ,धनिया पत्ता, गाजर और दूसरी सब्जियां काटकर मिला लें। ऊपर से चाट मसाला मिला लें और फिर इसका आराम से सेवन करें। ये हाई प्रोटीन डाइट बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

काबुली चना सूप

काबुली चना सूप आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से कारगर हो सकता है। आपको करना ये है कि काबुली चना में सीटी लगा लें और इसे पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। ऊपर से कुछ सब्जियां डालकर एक उबाल लें। थोड़ा सा नमक और काली मिर्च छिड़ककर इस सूप का सेवन करें। तो, छोले के अलावा आप काबुली चले से इन तमाम रेसिपीज को भी बनाकर खा सकते हैं।