Korba News : सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी देकर बेटियों का भविष्य संवारने किया प्रयास

 कोरबा, 23 अक्टूबर I अटल बिहारी वाजपेयी  विश्वविद्यालय बिलासपुर से संबद्ध कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गोदग्राम भादा में दिवा शिविर का आयोजन किया गया । शक्ति तथा साधना के पर्व दुर्गा महाष्टमी को आयोजित दिवा  शिविर में ग्राम की 11 कन्याओं को भोज करवा कर उनके पालकों को बेटियों के भविष्य को संवारने हेतु भारत सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने की जानकारी प्रदान की गई । योजना के अंतर्गत बैंकों तथा पोस्ट ऑफिस में ढाई सौ रुपए न्यूनतम से डेढ़ लाख रुपये अधिकतम सालाना जमा कर 21 वर्ष की आयु में बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने की प्रक्रिया तथा आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर के मार्गदर्शन में फिट इंडिया फ्रीडम स्वच्छता रन 4.0 के अंतर्गत जिला संगठक वाय के तिवारी के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने ग्राम भादा में दौड़ लगाई, रैली का आयोजन किया तथा फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज के नारे को स्वीकार करते हुए प्राथमिक विद्यालय के पास योगासनों का अभ्यास कर आमजन को स्वस्थ प्रसन्न व बीमारियों से दूर रहने का संदेश दिया ।

 वरिष्ठ स्वयंसेवक मनीष चंद्रा, शनी राव जगताप, देवांश कुमार के नेतृत्व में हसदेव अमृत वाटिका में रोपित फलदार पौधों के लिये 81 क्यारियों का निर्माण कर नाले से जल लाकर पौधों को सींचने का कार्य स्वयंसेवकों द्वारा किया गया। 

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम की महिला स्व सहायता समिति के पदाधिकारियों व सदस्यों को शत प्रतिशत मतदान को सुनिश्चित करने तथा युवाओं से पोस्टकार्ड लिखवा कर अपने रिश्तेदारों को लोकतंत्र के सुदृढीकरण में भयमुक्त रहकर मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। 

दिवा शिविर के आयोजन में कार्यक्रम अधिकारी जी एम उपाध्याय ग्राम की मितानीन श्रीमती निशा यादव महाविद्यालय के स्वयंसेवक सविता यादव, काजल कर्ष, कनिष्का टंडन, वर्चला तिवारी , सुरेश दास, किशन यादव ,आशीष यादव उदय दास महंत, धीरज यादव  आदि स्वयंसेवकों का सराहनीय योगदान रहा ।