Refined Oil Alternatives: सेहत के लिए हानिकारक होता है रिफाइंड ऑयल, इन हेल्दी ऑप्शन से करें इसे रिप्लेस

Refined Oil Alternatives: तेल हमारे खानपान का एक महत्वर्पूण हिस्सा है। इसके बिना स्वादिष्ट खाना बनाना मुमकिन नहीं है। हम सभी इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि तेल का ज्यादा सेवन यानी कि ज्यादा ऑयली फूड हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि घर के किचन में इस्तेमाल होने वाले तेल का चयन सही हो।

आमतौर पर तो सभी के घरों में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये ओवर प्रोसेस्ड होने के कारण हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। अगर आप अपने घर के लिए रिफाइंड ऑयल की जगह कुछ हेल्दी ऑप्शन की तलाश में हैं, तो आज ही इन ऑल्टरनेटिव्स को डाइट का हिस्सा बनाएं।

रिफांइड ऑयल के कुछ विकल्प

नारियल का तेल

नारियल का तेल हमारे शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है। दक्षिण भारत में आमतौर पर नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। अब नॉर्थ में भी लोग तेजी से इस सेवन करना शुरू कर रहे हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में नारियल के तेल को शामिल करना बहुत अच्छा ऑप्शन होगा। यह तेल फैटी एसिड तेजी से फैट को बर्न करने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ऑलिव ऑयल

खाना पकाने के लिए ऑलिव ऑयल यानी कि जैतून का तेल, एक बेहतर विकल्प है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और कुछ पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। दिल की सेहत में सुधार करने के लिए भी इस तेल का सेवन अच्छा है।

सरसों का तेल

भारतीय घरों में आमतौर पर सरसों के तेल की जगह कोई नहीं ले सकता है। इसमें हेल्दी फैट होते हैं और ये हमारे मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। वजन कम करने वाले लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं। ये कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है।

घी

कई लोगों में यह आम धारणा होती है कि घी हमें मोटा करता है। हालांकि, यह बिल्कुल गलत है। घी का सेवन यदि सीमित मात्रा में किया जाए तो ये वजन कम करने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हमें दे सकता है।